Site icon Bloggistan

Homemade Facial For Face: घर पर बेहद आसान तरीके से बनाएं होममेड फेशियल, बिना खर्चे के पाएं पार्लर जैसा निखार

Homemade Facial For Face

Homemade Facial

Homemade Facial For Face:फेश‍ियल के ल‍िए आपको महंगे पार्लर में नहीं जाना पड़ेगा और न ही ब्रैंड्स के प्रोडक्‍ट्स खरीदने के ल‍िए आपको बजट ब‍िगाड़ने की जरूरत है. फेश‍ियल के ल‍िये 5 स्‍टेप फॉलो क‍िए जाते हैं. क्‍लींजिंग, स्‍क्रब‍िंग, फेस पैक, टोन‍िंग और मॉश्‍चराइज‍िंग.तो चलिए जानते हैं घर पर बेहद आसान तरीके से किए जाने वाले फेशियल के बारे में –

घर पर बेहद आसान तरीके से बनाएं होममेड फेशियल (Homemade Facial For Face)

स्‍वस्‍थ त्‍वचा के ल‍िये आपको स्‍क‍िन को साफ रखने की जरूरत है. त्‍वचा में जमने वाली धूल-मिट्टी से कई तरह की स्‍किन एलर्जी हो सकती है. इससे बचने के ल‍िये फेश‍ियल में पहला स्‍टेप होता है क्‍लींज‍िंग यानी सफाई का. नेचुरल क्‍लींजर बनाना बहुत आसान है. इसे रूई में डुबोकर चेहरे और गर्दन को साफ करें. दूध से शरीर में जमा मैल कटता है इसल‍िये इसे नैचुरल क्‍लींजर कहा जाता है.

ये भी पढ़ें:Summer Fruit Face Pack: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ये फ्रूट मास्क, सन टैन रिमूव करके चेहरे को रखेगा कूल

स्‍क्रब करने से चेहरे की मृत त्‍वचा हट जाती है और चेहरा साफ नज़र आता है. आजकल बाजार में कई तरह के स्‍क्रब मौजूद हैं पर आप केवल 2 चीजों की मदद से नैचुरल स्‍क्रब बना सकते हैं. इसके ल‍िए शहद में चीनी म‍िलाकर चेहरे पर हल्‍के हाथ से लगाए. याद रखें क‍ि 1 म‍िनट से ज्‍यादा स्‍क्रब न करें वरना चेहरे पर दाने न‍िकल सकते हैं. हल्‍क‍े हाथों से क्‍लॉक और एंटी क्‍लॉक वाइज़ चेहरे पर पेस्‍ट लगाए. चीनी से आपकी त्‍वचा में न‍िखार आएगा और शहद से त्‍वचा मुलायम हो जाएगी.

स्‍क्रब करने के बाद आपकी स्‍किन फेश‍ियल के ल‍िये तैयार है. अगला स्‍टेप है अच्‍छा फेसपैक लगाना. आप अपनी पसंद का कोई भी पैक लगा सकते हैं पर हम आपको तुलसी का पैक लगाने की सलाह देंगे. तुलसी एंटीबैक्‍टेर‍ियल मानी जाती है. इससे बनने वाला फेसपैक आपके चेहरे पर मुंहासे और अन्‍य समस्‍या को खत्‍म करेगा. पेस्‍ट को चेहरे पर 20 म‍िनट लगाकर छोड़ दें.सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें.

बहुत से लोग ये मानते हैं क‍ि तीन स्‍टेप से फेश‍ियल पूरा हो जाता है पर अगर आप अपनी स्‍किन पर अच्‍छा र‍िजल्‍ट देखना चाहते हैं तो आखिरी स्‍टेप तक फॉलो करें. चौथा स्‍टेप है स्‍किन टोन‍िंग.अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो टोनिंग आपके ल‍िये फायदेमंद है. इससे त्‍वचा पर जमा तेल कम होता है और त्‍वचा का रंग एक सा लगता है. आप घर पर आसान तरीके से टोनर बना सकते हैं. टोनर बनाने के ल‍िये हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें. हल्‍दी रंग को उभारने का काम करती है.हल्‍दी में एंटी बैक्‍टेर‍ियल गुण भी होते हैं ज‍िससे आपकी स्‍किन पर क‍िसी तरह का कोई साइडइफेक्‍ट नहीं होगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version