Site icon Bloggistan

Makar sankranti:मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के लिए ये हैं सबसे पवित्र स्थान, जरूर पढ़ें

Makar sankranti

#image_title

Makar Sankranti:15 जनवरी साल 2023 को मकर संक्रांति मनाया जा रहा है,यह त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक हैं.इस त्योहार को पूर्वी उत्तर में खिचड़ी, गुजरात में उत्तरायण और दक्षिण भारत में पोंगल कहा जाता है.

संक्रांति तिथि को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है.मकर संक्रांति में गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान करने से सात जन्मों के पाप धुल जाते हैं.तो आइए जानते हैं इस दिन गंगा स्नान के लिए ये हैं सबसे पवित्र स्थानों के बारे में –

Makar Sankranti पर गंगा स्नान के लिए सबसे पवित्र स्थान

हरिद्वार

धर्मनगरी हरिद्वार पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है. मकर संक्रांति के अवसर पर हरिद्वार में गंगा स्नान किया जाता है. वैसे तो हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए कई घाट है लेकिन हर की पैड़ी सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध है.

काशी

भगवान शिव की सबसे प्रिय नगरी काशी है. काशी में भोलेनाथ का ज्योतिर्लिंग विद्यमान है. बनारस के गंगा घाट काफी प्रसिद्ध और लोकप्रिय हैं. मकर संक्रांति के दिन गंगा घाटों पर डुबकी लगाई जाती है. इस दिन काशी विश्वनाथ मंदिर में खिचड़ी महोत्सव का आयोजन होता है.

गंगा सागर

मकर संक्रांति के दिन यहां स्नान करने का विशेष महत्व है. इस जगह को गंगा सागर इसलिए कहते हैं, क्योंकि यहां गंगा नदी और सागर का मिलन होता है. यह मान्यता भी है कि गंगा सागर में डुबकी लगाने वाले व्यक्ति को 10 अश्वमेध यज्ञ और एक हजार गायों को दान करने के समान फल मिलता है.

ये भी पढ़ें: चटपटी वेज बिरयानी की ये रेसिपी है स्वाद में लाजवाब, जरूर ट्राई करें

Exit mobile version