Site icon Bloggistan

Lice Treatment:दिन-भर सिर खुजलाने रहते हैं बच्चे,तो रातों रात जुओं से छुटकारा दिलाएगा ये घरेलू नुस्खा

Lice Treatment

Lice Treatment

Lice Treatment:सिर में बार-बार खुजली डैंड्रफ और पसीने के कारण होती है, लेकिन कई बार खुजली बालों में जुओं के वजह से भी होती है.बालें से जूं हटाने के लिए अगर‌ आपका भी शैंपू और कंडीशनर काम नहीं करता है तो आप भी इन घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकती हैं,जो रातों रात आपके बालों से जूं को खत्म कर देगा –

ट्री टी ऑयल का करें उपयोग

हर्बल टी ट्री ऑयल प्राकृतिक नसेक्‍टीसाइड है, जूं को जड़ से निकालने में मददकरता है. इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिक्‍स करें और सिर पर अच्‍छी तरह से लगाएं. 2 घंटे के बाद अपने बाल शैंपू से धोकर कंघी से जूंओं को निकाल दें.

जैतून के तेल का करें उपयोग

जैतून के तेल से जूं का दम घुटने लगता है और वह रोतों रात खत्‍म हो जाती हैं. हालांकि इसे रात भर बालों में लगाया जाना चाहिए. बालों में तेल लगाकर शावर कैप पहनने से ये घंटों तक सांस नहीं ले पातीं और मर जाती हैं. दूसरे दिन इन्‍हें सिर से निकालने के लिए कंघी करनी चाहिए.

नीम का पैक बालों में लगाएं

सिर में ढेर सारी जूं पड़ जाएं, तो एंटी- बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम का इस्तेमाल करें.इस्तेमाल करने के लिए एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें. नीम में एक प्रकार का कीटनाशक पाया जाता है, जो जूं को खोपड़ी पर प्रजनन करने से रोकता है.

ये भी पढ़ें: Winter pasta recipe: सर्दियों में घर पर बनाएं बिल्कुल रेस्टोरेंट स्टाइल टोमैटो गार्लिक पास्ता, जानें रेसिपी

Exit mobile version