Site icon Bloggistan

Lemon Peel:केवल नींबू ही नहीं बल्कि नींबू के छिलका भी है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे

Lemon for Immunity

Lemon for Immunity

Lemon Peel: नींबू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि नींबू के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं जितना कि नींबू.तो आइए जानते हैं इसके फायदें के बारे में –

नींबू के छिलको के फ़ायदे (Lemon Peel)

इम्यूनिटी

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

पाचन

नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. नींबू के छिलके के इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्या को दूर किया जा सकता है.

हड्डियों

नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए

नींबू के रस की तरह ही नींबू के छिलके से मोटापे को कम किया जा सकता है. नींबू के छिलके में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है. पेक्टिन शरीर के वजन को घटाने में अहम भूमिका निभा सकता है.

त्वचा

नींबू के छिलके त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं. नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई और विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Chocolate Day: चॉकलेट डे बनेगा ख़ास,जब पार्टनर को खिलाएंगे घर का बना चॉकलेट आईसक्रीम,जानें रेसिपी

Exit mobile version