Site icon Bloggistan

कमाल का इम्यूनिटी बूस्टर है नींबू और पानी का जूस, रोजाना ऐसे करें सेवन

water with lemon

water with lemon

Lemon for Immunity: नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है. लोग अक्सर इसका सेवन पेट की गंभीर बीमारियों से छुटकारा के लिए करते हैं. नींबू को गर्म या ठंडा पानी में निचोड़ कर जूस पीने से मोटापा से भी छुटकारा पाया जाता है. रोजाना एक नींबू के सेवन से शरीर में दुगनी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद करती है.

नींबू-पानी इन बीमारियों से दिलाता है राहत

• वजन घटाने में कारगर: नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड वजन घटाने में मदद करता है. नींबू पानी के सेवन से कमर भी पतली होती है.

• पाचन तंत्र को बनाए मजबूत: नींबू पानी के सेवन से पेट में बनने वाली पित और एसिड को ख़त्म करने में सहायक होता है. इसके रोजाना सेवन से कब्ज और गैस से छुटकारा मिलती है.

• त्वचा को बनाए तंदुरुस्त: सुबह नींबू पानी के सेवन से चेहरे पर चमक आती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को शाइनी और संक्रमण से दूर रखता है.

ये भी पढ़ें: व्रत के दौरान शरीर में जान फूंक देंगी ये चीजें,ऐसे करें सेवन,आ जाएगी फुर्ती

नींबू का ऐसे करें सेवन

नींबू पानी सेवन करने के लिए एक गिलास हल्के गुनगुने या ठंडा पानी में आधे नींबू को निचोड़ देना चाहिए. उसके बाद उसे चम्मच से अच्छे से मिलने के बाद पी लेना चाहिए. ब्लड प्रेशर लेवल कम होने के दौरान उसमें नमक भी मिलायी जाती है.

इन दौरान नींबू का ना करें सेवन

• गर्भावस्था के दौरान नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.
• दांत दर्द के दौरान भी नींबू और पानी के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.
• शरीर में कमजोरी के दौरान भी नींबू और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.
• किसी भी दवा के सेवन के बाद नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version