Site icon Bloggistan

Kitchen Tips:रसोई में कॉकरोच कर रहे हैं परेशान,तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Kitchen Tips

Kitchen Tips

Kitchen Tips: कॉकरोच किचन व बाथरूम की छोटी सी नालियों से निकलते हैं. खासकर, किचन में कॉकरोच को भगाना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि अगर यह खाने में पड़ जाए तो कई बीमारियों को न्योता दे सकते हैं. ऐसे में हर कोई इन कॉकरोच से छुटकारा पाना चाहता है.तो आइए जानते हैं उन‌ घरेलू नुस्खों के बारे में जिससे आप कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं-

कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे (Kitchen Tips)

नीम के तेल का करें उपयोग

कॉकरोच को भगाने के लिए नीम का तेल भी काफी फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करने के लिए स्प्रे वाली बोतल में नीम के तेल में पानी मिलाकर इसे हर कोने में छिड़क दें. नीम के तेल की खुशबू से कॉकरोच बेहोश पड़ जाते हैं. फिर उन्हें उठाकर बाहर फेंक दें.

तेजपत्ता के उपयोग से भगाएं कॉकरोच

किचन में मौजूद तेजपत्ता कॉकरोच को आसानी से भगाया जा सकता है. दरअसल, तेजपत्ता की खुशबू काफी तेज़ होती है और यह कॉकरोच को भगाने में काफी मददगार साबित होती है. इनकी तेज सुगंध से कॉकरोच दुम दबाकर भागते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए तेज पत्ते को कूटकर पाउडर बना लें. इसमें पुदीना का तेल डालकर इससे मिला लें. इसका पेस्ट बनाकर किचन व बाथरूम के कोने कोने में रख दें. इसकी सुगंध से कॉकरोच दूर से ही भाग जाएंगे.

पुदीने के पत्ते के पानी करें उपयोग

पुदीने की पत्ती को एक बाउल में एक गिलास पानी में लें और उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालें और फिर, पुदीने की पत्तियों को हाथ से अच्छे से मसल कर उसका रस पानी में अच्छे से मिला दें. इसके बाद उस पानी को छन्नी से छान लें. अब किचन में जिन जगहों पर कॉकरोच नजर आते हैं, उन जगहों पर पुदीना वाली पानी का छिड़काव करें. तीन-चार दिन ऐसा करने से उन जगहों पर कॉकरोचों का आना बंद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:Ajwain Benefits: सर्दियों में बीमारियों को दूर करेगी किचन में रखी अजवाइन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Exit mobile version