Site icon Bloggistan

Khus sharbat recipe: गर्मियों में घर आएं मेहमानों के लिए झटपट बनाएं खस का शरबत, पढ़ें आसान रेसिपी

Khus sharbat recipe

Khus sharbat recipe

Khus sharbat recipe:गर्मियों के मौसम में शरीर के तापमान को कम करने के लिए अलग-अलग चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. जिससे कि शरीर को ठंडक मिलती रहे. वहीं घर से बाहर निकलने पर तेज धूप और लू का असर भी शरीर पर कम हो. ऐसे में खस का बना शरबत काफी राहत पहुंचाता है और घर आए मेहमानों को भी आप ये झटपट बना कर सर्व कर सकते हैं. तो आइए जानें कैसे तैयार होगा खस से बना शरबत-

आवश्यक सामग्री (Khus sharbat recipe)

खस का एसेंस एक चम्मच चीनी

दो कप ग्रीन कलर का फूड कलर

पानी दो गिलास

बर्फ के टुकड़े शरबत को ठंडा करने के लिए

ये भी पढ़ें: Muskmelon smoothie:तपती गर्मी में ठंडक का अहसास और अच्छी सेहत दिलाएगी ये टेस्टी मस्क मिलन स्मूथी,पढ़ें आसान रेसिपी

खस का शरबत बनाने की विधि

खस का शरबत बनाने के लिए किसी बर्तन में दो गिलास या फिर जितने लोगों के लिए शरबत बनाना है. उतनी मात्रा में पानी ले लें. इस पानी में स्वादानुसार दो कप या पानी की मात्रा के अनुसार चीना डालकर अच्छे से घोलें.

चीनी को पानी में घोलने के लिए इसे चम्मच की सहायता से चलाते रहें. ऐसा करने से चीनी जल्दी घुल जाएगी.अब चीनी और पानी के घुल जाने पर उसमे खस का एसेंस एक चम्मच या फिर पानी की मात्रा के अनुसार दो से तीन चम्मच डाल दें.

इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. साथ में आधा चम्मच हरे रंग का फूड कलर भी डाल दें. इस शरबत में बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा कर लें. बस तैयार है खस का शरबत. ये गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा. आजकल बाजार में कई सारे शरबत बने बनाए भी आते हैं. बस इसे घर में लाकर पानी में घोल देना होता है. खस का शरबत भी बाजार में मिलता है. इसे फटाफट मिनटों में तैयार किया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version