Site icon Bloggistan

Kesar Malpua : हरियाली तीज पर बनाएं केसर मालपुआ, स्वाद इतना लाजवाब की पड़ोसी रेसिपी पूछना नहीं भूलेंगे

Hartalika Teej 2023

Kesar Malpua

Kesar Malpua : भारतीय महिलाओं के लिए तीज का व्रत काफी अहम होता है. हिंदू महिलाएं ये व्रत अपने पति की लम्बी आयु के लिए रखती है. वहीं, ये व्रत परिवार वालों के लिए किसी पर्व से कम नहीं होता है. ऐसे में क्यों न इस बार रस से भरा केसर मालपुआ (Kesar Malpua) से सबका मुंह मीठा कराया जाए? अगर आप अपने पड़ोसी, मेहमानों को ये मिठाई खिलाते हैं तो यकीन मानिए आपके पड़ोसी बिना इसकी रेसिपी जाने घर नहीं जायेंगे. ऐसे में चलिए इसे बनाने की विधि जानते हैं…

Kesar Malpua

Kesar Malpua : आवश्यक सामग्री

ये भी पढ़ें : Chirchita Benefits : पेट की समस्या सहित इन बीमारियों में फायदेमंद होता है ये जंगली पौधा, जानें कैसे

बनाने की विधि

केसर मालपुआ (Kesar Malpua) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद इसमें सूजी मिलाएं. जब ये दोनों सही तरीके से मिक्स हो जाएं तो इसमें 2 टी स्पून चीनी और इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में मावा मिला दें. कुछ देर तक इसे मिलाने के बाद इसमें गुनगुना दूध डालें और एक बढ़िया बैटर तैयार करें. जब आपको लगे की आपका बैटरी स्मूद हो गया है तो उसे करीब एक घंटे तक ढक कर छोड़ दें ताकि आपका मिश्रण सही तरीके से फुल जाएं.

अब दूसरी तरफ चाशनी (Kesar Malpua) बनाने के लिए एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर गैस पर चढ़ा दें. पानी और चीनी को तब तक उबालना है जब तक ये दोनों एकसार न हो जाएं. इसके बाद चाशनी में केसर के धागे डालें और अच्छी तरह उबाल लें. मालपुआ (Kesar Malpua) बनाने के लिए एक कड़ाही में घी गर्म करें. जब घी गर्म हो जाएं तो उसमें तैयार किए गए बैटर को डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक ये हल्का सुनहरा रंग का न हो जाएं. इसके बाद मालपुआ को तैयार किए गए में करीब 15 मिनट तक डुबो कर रखें. आपका केसर मालपुआ बनकर तैयार है. अब आप इसे सर्विंग प्लेट में निकलें और ऊपर से काजू और पिस्ता कतरन से गार्निश कर सर्व करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version