Site icon Bloggistan

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने इन खास बातों का रखें ध्यान, डिलीवरी में नहीं होगी कोई परेशानी

Normal Delivery Tips: प्रेगनेंसी के आखिरी महीने महिलाओं को खान-पान के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियों पर खास ध्यान देना चाहिए. छोटी सी लापरवाही मां के साथ-साथ बच्चे को भी जोखिम में डाल देती है. सही खान-पान और शारीरिक गतिविधियां डिलीवरी के समय कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाती हैं. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के आखिरी महीने किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

आखिरी महीने की खान-पान पर बेहद ध्यान

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने मूड स्वींग हो जाता है और कई तरह के चीजों को खाने का मन करने लगता है. मूड स्विंग होने के कारण मीठा, खट्टा, तीखा, चटपटा चिकन और मटन जैसे चीजों को खाने का मन करता है. प्रेगनेंसी के आखिरी महीने हैवी फूड को अवॉइड करना चाहिए. चिकन और मटन के खाने से पेट की पाचन संबंधित परेशानियां बच्चों को भी जोखी में डाल सकती हैं.

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने आयली फूड से बचें

प्रेगनेंसी के दौरान शुरुआत से लेकर डिलीवरी तक हाली फूड के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल ऑइली फूड के सेवन से गैस, कब्ज और पीठ संबंधित कई अन्य बीमारियां उत्पन्न होने लगती है जिससे बच्चे को भी तकलीफ होती है. प्रेगनेंसी के दौरान मसालेदार और चटपटा खाने से भी बचना चाहिए.

बिलकुल न करें धूम्रपान और शराब का सेवन

प्रेगनेंसी के आखिरी महीने धूम्रपान और शराब के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए. हालांकि धूम्रपान और शराब ऐसी चीज हैं जिनको प्रेगनेंसी के आखिरी महीने ही नहीं बल्कि कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए. धूम्रपान और शराब स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से लाभदायक नहीं होते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान और शराब के सेवन से बच्चे के किडनी और फेफड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: कुत्ते के काटने पर इन गलतियों से जा सकती है जान, ऐसे करें बचाव

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version