Site icon Bloggistan

Jaggery With Curd: रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फ़ायदे

Jaggery with curd

Jaggery with curd

Benefits of Jaggery with curd: गुड़ और दही दोनों चीजों को मिलाकर खाने से हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. इसका सबसे पहला फायदा है कि ये महिलाओं को मासिक धर्म में काफी आराम देता है. इस दौरान होने वाले दर्द को ये बेहद कम करने में काफी मददगार साबित होता है. तो आइए जानते हैं इसके 5 जबरदस्त फ़ायदे-

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर खाने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फ़ायदे ( Jaggery With Curd)

दही और गुड़ खाने से शरीर में खून बढ़ता है. इसके अलावा अगर आप बढ़ते वजन से भी परेशान हैं, तो भी गुड़ और दही का मेल आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने के साथ ही बॉडी मास इंडेक्स को संतुलित बनाए रखती है और वजन घटान में मदद करती है. वहीं, गुड़ी भी पेट की चर्बी को घटाने और मेटाबॉलिक की दर को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन कम होता है.

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की शिकायत बहुत शिकायत होती है. लेकिन गुड़ और दही के इस्तेमाल से बहुत फायदा मिलती है. जहां एक तरफ दही में जीवाणु रोधी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य को अच्छा रखते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ गुड़ में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम मैगनीज और कॉपर पाया जाता है, जिससे खांसी-जुकाम ठीक होने में काफी मदद मिलती है.

गुड़ में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाते हैं. इससे आगे चलकर भी कोई स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती हैं.

गुड़ खाने से आंतें भी मजबूत बनती हैं. शरीर के तापमान को भी गुड़ सही बनाए रखता है. यही नहीं, गुड़ खाने से सांस संबंधी बीमारियों से भी बचा जा सकता है. वहीं, दही दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है, क्योंकि इसमें फास्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.

ये भी पढ़ें:Face mask: गुड़हल के पत्तों का फेस पैक से होगा त्वचा बेदाग, जानें बनाने का तरीका

Exit mobile version