Site icon Bloggistan

Jaggery  Benefits: गुड़ है गुणों की खान, खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, पढ़ें

Jaggery  Benefits

Jaggery  Benefits

Jaggery Benefits: आपने बुजुर्गों को गुड़ के फायदे बताते सुना होगा.लेकिन हम आपको गुड़ के फायदे विज्ञान और तर्क के हिसाब से भी समझाएंगे. गुड़ को गांवों में आज भी मिठाई कहा जाता है.ये स्वाद में तो अच्छा होता ही है, बेहतर स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये रामबाण है.  

Jaggery

गुड़ एक फायदे अनेक

गुड़ की तासीर गर्म होती है.इसलिए खासतौर पर सर्दियों में ये काफी फायदेमंद रहता है.इसे खाने से जुकाम और कफ की शिकायत नहीं होती. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.खाना खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है यानी गुड़ खाने को पचाने में काफी मदद करता है. गुड़ मोटापा कम करने में भी काफी कारगर है.गुड़ कई बीमारियों में दवाई का काम करता है.

माइंड को रखता है हेल्दी

आज भी बड़ी संख्या में लोग रेगुलर गुड़ खाते हैं. गुड़ आपके दिमाग को स्वस्थ रखने का भी काम करता है. हर दिन गुड़ खाने से माइग्रेन जैसी बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है. हमारी मेमोरी के लिए भी गुड़ औषधि की तरह काम करता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

गुड़ खाने से आंखों की रोशनी भी अच्छी बनी रहती है. आंखों को स्वस्थ रखने के साथ कमजोरी दूरकर ड्राईनेस भी कम करता है

लोहे जैसी बनाएगा हड्डियां

गुड़ में कई पोषक तत्वों के साथ ही कैल्शियम और फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.ये बोन्स के लिए काफी जरूरी बताया जाता है. बुजुर्गों और बच्चों की हड्डियों के लिए ये दवाई की तरह काम करता है.

गुड़ ब्लड प्रेशर ( BP) रखे कंट्रोल

जो लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, उन्हें खाने के बाद गुड़ खाना आदत बना लेना चाहिए. गुड़ में मौजूद पोषक तत्व शरीर का स्टैमिना बढ़ाने के साथ शरीर को एक्टिव भी बनाए रखते हैं.

Disclaimer-इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें : काम की बात : धूप कैसे भूलने की बीमारी के खतरे को करती है कम,जानें

Exit mobile version