Site icon Bloggistan

Iron Deficiency : शरीर में आयरन की कमी के कारण पड़ सकते हैं मुसीबत में, जानें इसके लक्षण और बचने का आसान तरीका

Iron Deficiency

Iron Deficiency

Iron Deficiency : हमारे स्वस्थ शरीर में आयरन की प्रमुख भूमिका होती है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इससे हमे क्या? लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, हीमोग्लोबिन वो प्रोटीन है, जो हमारे फेफड़ों से ऑक्सीजन को हमारे शरीर में टिशूज में पहुंचाता है. साथ ही यह हमारा इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है. इसके अलावा इससे थकान भी दूर होती है.

Iron Deficiency

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में लगभग 1.62 अरब लोग, यानी दुनिया की आबादी का 24.8 प्रतिशत लोग आयरन की कमी या एनीमिया से प्रभावित हैं. इस अकड़ो को सुनने के बाद यह मालूम चल ही गया होगा कि शरीर यह शरीर के लिए कितना महत्पूर्ण है. ऐसे में अगर आप भी इसकी कमी से परेशान हैं तो, इसपर गौर करने की जरूरत है. क्योंकि जैसे ही आपके शरीर में आयरन की कमी होगी वैसे ही आप चिड़चिड़ा, कमजोर आदि हो जायेंगे. साथ ही इसके कमी से अपना एकाग्रता भी भंग हो सकता है.

ये भी पढ़ें : April fool’s day Jokes: आज के दिन अपने पार्टनर को इन जोक्स से बनाए ‘ अप्रैल फूल’, हंसते हंसते हो जायेंगे लोटपोट

आयरन की कमी से होने वाले लक्षण-

अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो आपको इसपर तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है. वरना लेने के देने भी पड़ सकते हैं.

Iron Deficiency : आयरन की कमी का कारण क्या है?

वैसे तो आयरन की कमी पुरुष और महिला दोनों में हो सकता है. किंतु यह बीमारी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक होती है, क्योंकि मासिक धर्म के दौरान शरीर से खून निकल जाने के कारण उनमें ब्लड को कमी हो जाती है. इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान भी महिला में आयरन की कमी हो जाती है.

Iron Deficiency : ऐसे करें आयरन की कमी को दूर

ऊपर बताए गए लक्षण अगर आपको अपने शरीर में महसूस हो रहा है, तो सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से बात करें और इसका पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट कराएं. टेस्ट में अगर आपमें आयरन की कमी पाई जाती है, तो डॉक्टर द्वारा इसके कमी को दूर करने की दवाई दी जायेगी. इसके अलावा आप रेड मीट, बीन्स, दाल, पालक और फोर्टिफाइड अनाज जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ का भी सेवन कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सके. लेकिन ध्यान रहे, अधिक आयरन लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए कोई भी आयरन सप्लीमेंट शुरू करने से पहले हमेशा अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version