Site icon Bloggistan

Healthy Diets For Nails: नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स,मजबूत होंगे नेल्‍स

Healthy Diets For Nails

Healthy Diets For Nails

Healthy Diets For Nails: लंबे और खूबसूरत नाखून हर लड़की को पसंद है. लंबे, नेलपॉलिश लगे शेप वाले नाखून ना सिर्फ देखने में अच्छे लगते है, बल्कि आपके हाथों की खूबसूरती में भी बढ़ाते हैं. कुछ लोगों के नाखून जितना चाहे उतना बढ़ते हैं लेकिन कुछ लड़कियों के नाखून किचन में काम करते हुए जल्द ही टूटने लगते हैं. नाखून टूटने की सबसे बड़ी वजह है शरीर में खान-पान की कमी होना.तो चलिए आज हम जानते हैं नाखूनों को स्वस्थ, चमकदार व लम्बा बनाए रखने लिए जरूरी डाइट-

नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स (Healthy Diets For Nails)

अंडा

अंडा बायोटिन और प्रोटीन का एक सबसे अच्छा सोर्स होते हैं. यही 2 पोषक तत्व हैं, जो बाल और नाखून की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं. इस प्रकार, प्रोटीन की कमी डाइट लेने से भी बाल झड़ने लगते हैं.केराटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए बायोटिन महत्वपूर्ण होता है. इतना ही नहीं अंडा जिंक, सेलेनियम और बालों के लिए अन्य पोषक तत्वों का भी एक अच्छा सोर्स होता है, जो कि अच्छे बाल और नाखून को बढ़ावा देता है.

ये भी पढ़ें:Health Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप , पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

बीन्स

बीन्स प्रोटीन, जिंक और बायोटिन से भरपूर होती हैं. और आप तो यह जानते ही हैं कि ये सभी पोषक तत्व आपके बालों को घना बनाने और नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. जिससे इनको मजबूती मिलती है.बीन्स में फाइबर, जिंक, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भी भरपूर होती हैं, जो कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाते हैं और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देते हैं.

नट्स

नट्स, विटामिन, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना होते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि हर किसी को रोजाना एक मुट्ठी नट्स का सेवन करना चाहिए. जिसमें काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली सहित अन्य मेवे शामिल हों. यह मेवे ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं.अगर इनका नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो ये बालों और नाखूनों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. साथ ही साथ मजबूती भी प्रदान करते है.

टमाटर

टमाटर, विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स हैं और इसमें लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन सहित सभी महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड होते हैं. टमाटर, बालों के रोम छिद्र को भी मजबूत करता है और बालों को टूटने से रोकता है.साथ ही साथ टमाटर में पाए जाने वाले ये सभी विटामिन एवं मिनरल्स स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version