Site icon Bloggistan

Clay Face pack: गर्मियों में सिर्फ 15 मिनट में चांद सा चमकेगा चेहरा,घर पर ऐसे बनाएं क्ले फेस पैक

Clay Face Mask

Clay Face Mask

Clay Face Pack:बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा पर धूल-मिट्टी, मुंहासे, डेड स्किन, फोड़े फुंसियां होने लगती हैं. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का कूलिंग इफेक्ट और मिनरल त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और उसकी खोई रंगत लौटाते हैं.मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक या मास्क स्किन के लिए आदर्श ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, ये स्किन को टोन और टाइट भी करते हैं. सफेद मिट्टी में काओलिन होता है. यह बहुत सॉफ्ट होती है इसलिए इस मिट्टी का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी ये मिट्टी बहुत उपयोगी है.तो आइए जानते हैं क्ले फेस पैक बनाने की विधि के बारे में –

घर पर ऐसे बनाएं क्ले फेस पैक (Clay Face Pack)

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें. होंठों और आंखों के आस-पास के एरिया को बचाते चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो धो लें.

ये भी पढ़ें:Mango Face Pack: सेहत के साथ खूबसूरती का भी राज है मैंगो,निखरी और बेदाग स्किन के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक

पिंपल्स में फायदेमंद मुल्तानी मिट्टी

मुहांसे वाली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को चंदन के पेस्ट, गुलाब जल और नीम की पत्तियों के पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गले पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें.

मुंहासों के दाग-धब्बे से छुटकारा

मुहांसे के निशान के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो धो लें.

फोड़े-फुंसी वाली स्किन के लिए फेस पैक

2 चम्मच केओलिन क्ले पाउडर, 2 चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस पैक को चेहरे और गले पर लगाएं. सूखने पर या 15 मिनट बाद धो लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version