Site icon Bloggistan

सर्दियों में Ice Skating का लेना चाहते हैं मजा, तो ये है बेस्ट लोकेशन

Ice Skating

Ice Skating

Ice Skating: पहाड़ों की रानी शिमला में आइस स्केटिंग का अपना अलग ही मजा है.ज्यादातर लोग सर्दियों में आइस सेक्टिंग का मजा लेने के लिए शिमला का रुख करते हैं. सर्दियों में यहां पर सैलानियों का जमावड़ा देखने को मिलता है.शिमला में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए बड़े स्तर पर विंटर गेम्म का आयोजन किया जाता है.

ICE SKATING

शिमला के लक्कड़ बाजार में है क्लब

शिमला में आइस स्केटिंग के शौकीन सैलानियों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां विंटर गेम्स में विदेशी सैलानी भी जमकर मस्ती करते हैं.शिमला का आइस स्केटिंग क्लब 100 साल पुराना बताया जाता है. यानी अंग्रेज भी यहां जमकर मस्ती करते थे.आपको जानकर हैरानी होगी कि, शिमला का क्लब भारत का ही नहीं पूरे एशिया का पहला प्राकृतिक आइस स्केटिंग रिंक है.यहां फ़िल्म जगत से जुड़ी हस्तियां भी स्केटिंग का लुत्फ लेने आती रहती हैं.

नैचुरल बर्फ में आइस स्केटिंग(Ice Skating)

आइस स्केटिंग रिंक प्रबंधन की तरफ से बर्फ जमाने के लिए सुबह-शाम रिंक में पानी डाला जाता है.रिंक मैनेजर लगातार मॉनीटर करते हैं. जिससे सैलानियों के इंज्वॉय में खलल ना पड़े. रिंक में अभी भी प्राकृतिक रूप से बर्फ जमाई जाती है. लेकिन कुछ समय से ग्लोबल वार्मिंग का असर इस रिंक पर भी पड़ा है.जिसकी वजह से हर साल यहां स्केटिंग के सेशन कम होते जा रहे हैं.लेकिन कोविड के बाद इस सीजन में सबसे ज्यादा रौनक देखी जा रही है. आइस जमने का ये प्रोसेस रात से शुरू होता है. पहले पानी की 3 लेयर बर्फ जमाने के लिए बिछाई जाती हैं. इसके लिए टेंपरेचर का माइनस में जाना जरूरी है.

जानिए आइस स्केटिंग के लिए फीस

आइस स्केटिंग करने के लिए आपको 3 हजार रुपए खर्च करने होंगे. स्केट्स के लिए 1500 अलग से चार्ज किए जाएंगे. कपल मेंबर्स के लिए 3500 फीस रखी गई है और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को 1800 रुपए पूरे सीजन के लिए देने होंगे. तो आप भी अगर हिमाचल की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आइस स्केटिंग कर इस लम्हे को यादगार बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : New Year Celebration: इन शानदार जगहों पर मनाने जाएंगे अगर न्यू ईयर,तो हो जाएगा हमेशा के लिए यादगार,जानें

Exit mobile version