Site icon Bloggistan

दौड़ने के बाद पेट में होता है तेज दर्द तो ट्राई करें ये देसी उपाय,फटाफट मिलेगी राहत

Relief From Stomach Ache after Running: सुबह उठकर लोग अक्सर दौड़ना पसंद करते हैं. सुबह दौड़ने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन कई लोगों को दौड़ते समय अचानक से पेट में तेज दर्द होने लगती है. दौड़ते समय पेट में दर्द का सबसे बड़ा कारण संतुलित आहार और समय पर पानी न पीना है. पेट में दर्द की समस्या लंबी दौड़ लगाने वाले लोगों को ज्यादा होती है. आइए जानते हैं दौड़ते समय पेट में हुई दर्द से राहत कैसे पाएं.

दौड़ने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें

जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते अक्सर उन्हें दौड़ते समय पेट में ऐंठन और तेज दर्द की समस्या होने लगती है. दौड़ने वाले लोगों को अपने ट्रेनर की सलाह के अनुसार पानी का सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखने से पेट के साथ-साथ और भी कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें: शाम में दौड़ने से पहले पी लें ये ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के साथ हड्डियों को भी बना देगा फौलादी

दौड़ते समय अचानक पेशाब न त्यागे

कई लोग दौड़ते समय अचानक से दौड़ रोक कर पेशाब करने लगते हैं जो पेट के साथ-साथ दिमाग की नसों को भी प्रभावित करता है. दरअसल दौड़ते समय शरीर में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है जिसे अचानक से रोकना स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है.

दौड़ने वालों के लिए संतुलित आहार जरूरी

सुबह हो या शाम दौड़ने वाले लोगों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से बॉडी की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है जिससे दौड़ते समय परफॉर्मेंस बढ़ता है. दौड़ने वाले लोगों को सुबह डाइट में चना के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. रोजाना फल, हरी साग सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से एनर्जी बूस्ट होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version