Site icon Bloggistan

जरूरत से ज्यादा किया मीठे का सेवन तो जवानी में ही हो जाएंगे बूढ़े,जानें बचाव के उपाय

Use Of Sugar Is Harmful For Health:

Use Of Sugar Is Harmful For Health:

Use Of Sugar Is Harmful For Health: डायबिटीज के मरीज को चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान भी चीनी हानिकारक होता है. ज्यादा मात्रा में चीनी के सेवन से एजिंग बढ़ सकती है जो त्वचा को सख्त कर देती है. आप चीनी का सेवन जितना ही ज्यादा मात्रा में करेंगे त्वचा के लिए वह उतना ही नुकसानदायक होगा.

Sugar Is Harmful For Health

चीनी की जगह इसका करें सेवन

चीनी की जगह खजूर का सेवन किया जा सकता है. खजूर स्वाद में हल्का मीठा होता है. डायबिटीज के मरीज को इसका सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: रात में खाने के बाद करते हैं इन फलों का सेवन तो इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,पढ़ें तुरंत

इन बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

बढ़ती उम्र में चीनी पर नियंत्रण करना जरूरी होता है. ऐसे में यदि आप बुढ़ापा में भी चीनी पर कंट्रोल नहीं करते हैं तो वह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. बुढ़ापे में चीनी और नमक दोनों का सेवन कम कर देना चाहिए. ज्यादा चीनी खाने से इन बीमारी से पीड़ित मरीजों को नुकसान हो सकता है.

हार्ट: ज्यादा चीनी या मीठा का सेवन दिल के बीमारियों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है. कोल्ड ड्रिंक का प्रयोग भी ब्लड प्रेशर के प्रतिकूल काम करता है.

दिमाग: चीनी का सेवन दिमाग को भी प्रभावित करता है. दिमाग में न्यूरोस और नर्वस सेल्स के बीच शुगर लेवल ज्यादा होने के कारण कम्युनिकेशन टूट सकता है. इसके बाद सुनने और समझने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है.

त्वचा: ज्यादा चीनी का सेवन त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है चीनी के सेवन से शरीर में कॉलेजों का क्रॉस लिंकिंग होने लगता है जिसकी वजह से त्वचा टाइट होने लगती है.

मोटापा: चीनी के सेवन से वजन में तेजी से चढ़ावा आता है जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण होता है. चीनी ज्यादा खाने से शरीर में कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन पर कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version