Site icon Bloggistan

घर में चूहों के आतंक से हैं परेशान तो ट्राई करें ये शानदार उपाय, दोबारा आने का भी नहीं लेंगे नाम

Get Rid of Rats: चूहे घर में बिन बुलाए मेहमान की तरह आ जाते हैं. उनके घर में आने से सामान की बर्बादी के साथ-साथ कोई तरह की बीमारियां और इनफेक्शंस भी जन्म लेने लगती है. हालांकि हिंदू संस्कृति के अनुसार चूहों को भगवान गणेश का वाहक माना जाता है. लेकिन इनके द्वारा की जाने वाली बर्बादी के कारण लोग परेशान हो जाते हैं. आइए जानते हैं घर में चूहों के आतंक से मुक्ति पाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में…

पिपरमेंट स्प्रे के छिड़काव से चूहे होंगे गायब

पेपर मिनट स्प्रे में पाया जाने वाला गंध चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. ऐसे में यदि आप घर में जगह-जगह पिपरमेंट स्प्रे का छिड़काव करते हैं तो चूहे अपना ठिकाना छोड़कर भाग जाते हैं.

ये भी पढ़ें: नमक के ऐसे सेवन से हार्ट अटैक के साथ शुगर का भी बढ़ता खतरा,जानें कैसे करें बचाव

बेसन में तंबाकू मिलाकर रखें

चूहों को बेसन बेहद ही पसंद होता है. बेसन में तंबाकू मिलाकर रखने से चूहे खाते ही बेहोश हो जाते हैं. बेहोशी के बाद चौहान को पड़कर आसानी से घर से बाहर किया जा सकता है. चूहों को घर से भगाने के लिए बेसन में तंबाकू और घी मिलाया जा सकता है.

घर में जगह-जगह फिटकरी का छिड़काव करें

चूहों को घर से भागने के लिए पानी में फिटकरी मिलकर छिड़काव किया जा सकता है. दरअसल फिटकरी चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है जिससे वे घर छोड़कर भाग जाते हैं.

खाने की चीजों के साथ लाल मिर्च मिलाएं

लाल मिर्ची बेहद तीखी होती है. घर से चूहों को भगाने के लिए लाल मिर्च को खाने की चीजों के साथ मिलकर जगह-जगह रख देना चाहिए. लाल मिर्च के तीखापन के कारण चूहा खाते ही घर छोड़कर भाग जाएंगे.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version