Site icon Bloggistan

मच्छरों के आतंक से हैं परेशान तो आज ही ट्राई करें ये देशी उपाय, मिनटों में हो जाएंगे छू-मंतर

Get Rid of Mosquitoes: देशभर में डेंगू अब तेजी से पैर पसार रहा है. आसपास के परिवेश में साफ सफाई न होने के कारण मच्छर भी तेजी से पनप रहे हैं. लोग मच्छरों से छुटकारा के लिए कई तरह के उपाय भी अपना रहे हैं लेकिन थोड़ी बहुत गंदगी होने के कारण मच्छर वहां से हटने का नाम नहीं ले रहे हैं. यदि आप भी रात में सोते समय मच्छरों के आतंक से परेशान होते हैं तो कुछ देशी उपाय ट्राई कर सकते हैं.

कपूर और नीम के तेल से भाग जाएंगे मच्छर

कपूर और नीम के तेल के सुगंध में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. मच्छरों को कपूर और नीम के तेल का सुगंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. मच्छरों को भगाने के लिए कपूरदानी में लॉग और कपूर जला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिवाली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

नीलगिरी के तेल और लैवेंडर का करें इस्तेमाल

नीलगिरी के तेल के इस्तेमाल मच्छरों को भगाने के लिए किया जाता है. नीलगिरी के तेल में लैवेंडर या नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर शरीर में लगाने से भी मच्छर दूर भागते हैं.

लहसुन की खुशबू से भाग जाते हैं मच्छर

लहसुन की एक कली मच्छरों को भगाने के लिए सबसे आसान तरीका है. लहसुन की एक कली या पेस्ट को पानी में मिलाकर घर में छिड़काव करने से मच्छर घर से भाग जाते हैं.

लौंग और नींबू मच्छरों को भगाने में सहायक

लौंग से निकलने वाले गंध मच्छरों के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. नींबू के टुकड़े में लौंग की एक काली को फंसा कर घर में अलग-अलग टांग देने से मच्छर घर से भाग जाते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version