Site icon Bloggistan

दिवाली की सफाई के बाद एलर्जी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

Allergy due to Diwali Cleaning: धूल स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं. दिवाली आने से पहले लोग अपने घरों और दुकानों की सफाई में लग जाते हैं लेकिन सफाई के दौरान हल्की लापरवाही से खांसी, बुखार और सर्दी की समस्या परेशान कर देती है. सफाई से हुए एलर्जी से रात में नींद की समस्या भी बढ़ जाती है. आइए जानते हैं दिवाली की सफाई से हुए एलर्जी से राहत पाने के लिए कुछ देशी उपाय अपनाएं जा सकते हैं.

धूल की एलर्जी के लक्षण

साफ-सफाई के दौरान एलर्जी की समस्या से शरीर में कई तरह कई परेशानियां बढ़ जातीं हैं. खांसी, सर्दी और जुकाम से चैन की नींद लेना भी मुश्किल हो जाता है. धूल के सम्पर्क में आने पर होने वाली परेशानियां…

ये भी पढ़ें: पेट में पथरी की समस्या से हैंपरेशान तो आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, महीने भर में मिलेगी राहत

धूल की एलर्जी से राहत दिलाएंगी ये चीजें डाइट

धूल की एलर्जी से राहत के लिए डाइट में कई तरह के चीजों को शामिल किया जा सकता है. इस दौरान ठंडी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. एलर्जी से राहत के लिए गर्म पानी का भांप भी लिया जा सकता है. शहद,सेब और घी के सेवन से धूल की एलर्जी से राहत मिलती है.

सफाई के दौरान धूल से बचने के उपाय

दिवाली से पहले घरों की साफ सफाई के दौरान शरीर को अच्छे से ढंक लेना चाहिए. खासकर नाकों पर डबल लेयर मास्क लगाकर घरों की साफ सफाई करनी चाहिए. अत्यधिक धूल वालों जगहों पर पहले पानी से गिला कर देना चाहिए. हल्का सूखने के बाद सफाई करने से धूल के कण नाकों में नहीं जाते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version