Site icon Bloggistan

Tea side effects: अगर आप भी सर्दियों में पीते हैं ज्यादा चाय,तो इन खतरनाक बीमारियां का कभी भी हो सकते हैं शिकार,जानें

Tea side effects

Tea side effects

Tea side effects: आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि, चाय का मजा तो सर्दियों में ही है.कुछ लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि, वो दिन में 10 कप तक चाय पी जाते हैं. लेकिन अगर आप भी कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं तो आपके लिए सावधान हो जाने का समय है.जी हां ज्यादा चाय आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.सर्दियों में चाय पीने से भूख कम लगती है और थकान भी नहीं महसूस होती.

सर्दियों में लोग चाय पीने की मात्रा बढ़ा देते हैं क्योंकि इससे दिमाग एक्टिव रहता है और शरीर को भी गर्माहट मिलती रहती है.लेकिन ये सब जानते हैं कि, चाय में कैफीन होता है.अगर आप सर्दी भगाने के लिए ज्यादा चाय पी रहे हैं तो संभल जाइए,क्योंकि ये आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.हालांकि अगर चाय को लिमिटेड क्वांटिटी में पिया जाए तो ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

Chai side effects

चाय से क्यों बनाएं दूरी ?

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

सभी को पता है कि, चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है.कैफीन शरीर में घुल जाता है और आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

सांस लेने में हो सकती है परेशानी

कैफीन शरीर में पोटैशियम और मैग्नीशियम के लेवल को भी कम करता है.इससे आपको घबराहट की समस्या हो सकती है.साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

चाय बढ़ा सकती है आपकी चिंता

इतना ही नहीं चाय में टेनिन नाम का केमिकल होता है जो दांतों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.ये दातों पर एक परत बना देता है.अगर आप लंबे समय तक चाय का सेवन करते हैं तो ये ओरल हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है.

हो सकती है एसिडिटी

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है.चाय में एसिड का लेवल काफी ज्यादा होता है, जिससे आपको अल्सर होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है.

बढ़ सकता है वजन

वहीं, अगर आप पतले होने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको चाय छोड़़नी होगी.क्योंकि चाय से मेटाबॉलिज्म पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है.जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है.

होगी विटामिन डी की कमी

अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो इसका सीधा असर आपकी हड्डियों पर पड़़ेगा.इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है.

Disclaimer:यहां दी गई जानकारी सामान्य जानाकारी पर आधारित है.इसकी पुष्टि Bloggistan की टीम नहीं करती है.

ये भी पढ़ें :Winter Care: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं होशियार,हो सकती हैं ये दिक्कतें,पढ़ें

Exit mobile version