Site icon Bloggistan

सफाई के बाद भी घर से नहीं जा रहे कीड़े, तो अपनाएं ये देशी उपाय,हो जाएंगे छूमंतर

Getting Rid of Insects: दीपावली से पहले घर में बेमौसमी कीड़े आतंक मचाने लगते हैं. बेमौसमी कीड़ों के आतंक से घर में किसी भी काम को करने में मन‌ भी नहीं लगता है. लोग अपने घरों में बेमौसमी कीड़ों से छुटकारा के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. घरों और आसपास के परिवेश की गंदगी के कारण बेमौसमी कीड़े अपना आतंक दिखाना शुरू कर देते हैं. यदि आप भी बेमौसमी कीड़ों से परेशान है तो कुछ देसी उपाय की सहायता से छुटकारा पा सकते हैं.

घर की साफ सफाई पर दें ध्यान

बदलते मौसम में लोग घरों की साफ सफाई पर ध्यान देना छोड़ देते हैं. घर में सही तरीके से साफ सफाई न होने के कारण भी बेमौसमी कीड़े परेशान करने लगते हैं. बी मौसमी कीड़ों से छुटकारा के लिए घर के साथ-साथ आसपास के परिवेश की साफ सफाई होना बेहद ही जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें: आखों की रोशनी को गायब कर सकती है पटाखे की धूंध,ऐसे करें बचाव

नीम की पत्तियां दिलाएंगी कीड़ों से छुटकारा

दीपावली से पहले घर में कीड़ों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए नीम के पत्तियों का सहारा लिया जा सकता है. दरअसल कीड़ों को हरी पत्तियों से नफरत होता है. कीड़ों से छुटकारा के लिए अत्यधिक प्रकाश वाले जगह पर नीम के पत्तों को रख देना चाहिए.

पोंछा लगाते समय पानी में मिलाएं सिरका

बेमौसमी कीड़ों से छुटकारा के लिए घर की साफ सफाई बेहद जरूरी होती है. घर की साफ सफाई के दौरान पोछा लगाते समय पानी में सिरका मिलने से भी कीड़ों से छुटकारा मिलती है.

फूल दिलाएंगे कीड़ों के आतंक से छुटकारा

दरअसल कीड़ों को हरी पत्तियों वाले पौधों से नफरत होता है. घर में अलग-अलग किस्म के हरी पत्तियों वाले पौधे को लगाने से भी कीड़ों से निजात मिलती है. घर में अलग-अलग तरह के हरी पत्तियों वाले पौधों के रूप में गेंदा और मनी प्लांट जैसे पौधों को लगाया जा सकता है. गेंदा के फूल से निकलने वाली खुशबू से मच्छर और मक्खियों से छुटकारा मिलती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version