Site icon Bloggistan

Benefits of Honey: गर्मियों में सेहत के लिए शहद नहीं है किसी वरदान से कम,पढ़ें इसके अचूक फायदे

Uses of honey in cough

Uses of honey in cough

Benefits of Honey :शहद कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आयुर्वेदिक उपचार में इसका उपयोग कई बीमारियों के उपचार के रूप में किया जाता है. शहद का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पेट की सूजन को कम करने से लेकर मस्तिष्क को शांत करने तक, शहद हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है. खासतौर पर कहा जाता है कि जो लोग नियमित रूप से शहद का सेवन करते हैं उनका स्वास्थ्य कई गंभीर बीमारियों से भी बचा रहता है. तो आइए जानते हैं गर्मियों में शहद के बेहतरीन फायदे के बारे में –

गर्मियों में शहद के बेहतरीन फायदे (Benefits of Honey)

शहद में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन आदि पोषक तत्व भी होते हैं. शहद को आप अपने आहार में अलग-अलग रूपों में शामिल कर सकते हैं.

चिंता, तनाव और लंबे समय तक एक ही जगह पर काम करने के कारण शरीर में अकड़न होने से मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर पाती हैं. इससे स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी होती हैं. इन समस्याओं को दूर करने में शहद बहुत अहम भूमिका निभा सकता है.क्‍योंकि शहद में प्राकृतिक रूप से ग्‍लूकोज और फ्रक्‍टोज होता है.ग्लूकोज शरीर की थकान दूर करने में मदद करता है. दूसरी ओर, फ्रुक्टोज की अवशोषण प्रक्रिया धीमी होती है, इसलिए यह शरीर में धीरे-धीरे घुलता है और शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें:Pumpkin Juice benefits: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू का जूस, पीने से मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

निजी जीवन और करियर में तनाव के कारण कुछ लोगों को रात को अच्छी नींद नहीं आती है. ऐसे लोगों के लिए शहद का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है.रात को सोने से पहले दूध गर्म करके उसमें शहद मिला लें.दूध में शहद मिलाकर पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. खास बात यह है कि शहद और दूध का मिश्रण आपके दिमाग को शांत करने का काम करता है.

शहद में प्राकृतिक रूप से ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होता है. यह घटक रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है. इसलिए अगर आपके घर में कोई मधुमेह से पीड़ित है या जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित है तो उसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार उचित मात्रा में शहद का सेवन करना चाहिए.

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है. कब्ज के रोगियों को अपने आहार में दिन में दो बार शहद को शामिल करना चाहिए. एक-दो चम्मच शहद का सेवन सुबह-शाम करें. शहद में मौजूद पोषण संबंधी सिद्धांत आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर से विषैले तत्व भी आसानी से बाहर निकल जाएंगे.

यदि आपको कोई चोट लगी है, तो अपने आहार में शहद को शामिल करने का प्रयास करें. शहद हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत में तेजी लाता है. यह घावों और चोटों को तेजी से भरने में मदद करता है और शहद में मौजूद पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य को अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version