Site icon Bloggistan

Diabetes control Tips:ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, आपके आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारी

Diabetes control Tips

Diabetes control Tips

Diabetes control Tips:डायबिटीज की समस्या आनुवांशिक ही नहीं बल्कि खराब लाइफस्टाइल, मोटापा, बहुत ज्यादा चीनी के सेवन से भी हो सकती है. इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर लेवल का बहुत ज्यादा बढ़ना या फिर एकदम से कम हो जाना, दोनों ही स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है. तो अगर आप इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल-

फाइबर का सेवन बढ़ाएं

डायबिटीज से ग्रसित रोगियों को अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ा देना चाहिए. इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी डेली डाइट में साबुत अनाज, साबुत दालें, मेवा, बीज, फल और सब्जियां शामिल करें.

फाइबर का सेवन बढ़ाएं

डायबिटीज से ग्रसित रोगियों को अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ा देना चाहिए। इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी डेली डाइट में साबुत अनाज, साबुत दालें, मेवा, बीज, फल और सब्जियां शामिल करें.

कार्ब का सेवन

प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट की खपत को निश्चित रखना चाहिए. कार्ब सेवन पूरे दिन में किया जाना चाहिए और यह देखा जाना चाहिए कि मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए. क्योंकि जब आप कार्ब्स खाते हैं, तो आपका शरीर उन्हें सिंपल शुगर में तोड़ देता है, जो रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं. इस प्रक्रिया के कारण आपका शुगर लेवल अपने आप बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें :Mother’s Day Food Recipes : मां को बेहद स्पेशल फील कराएंगे ये लजीज व्यंजन, पढ़ें इसकी बेहद आसान रेसिपी

बार-बार भोजन करना

जहां डेली आप दिन में 3 बार खाना खाते हैं, वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को अपने डाइट में बदलाव लाना चाहिए. उन्हें 3 बार के बजाए 4-5 बार भोजन करना चाहिए, लेकिन इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आपके आहार की मात्रा कम हो.

मेथी का सेवन

मेथी के बीज को डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुण ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हैं.आप खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं या उसे चबाकर भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि मेथी के बीजों का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

दालचीनी का सेवन

विशेषज्ञ कहते हैं कि टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी किसी वरदान से कम नहीं है. यह ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य बनाए रखने में शरीर की मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों को इसे अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. दालचीनी वाले दूध को भी शुगर लेवल यानी शर्करा का स्तर नियंत्रण में रखने का एक आसान घरेलू उपाय माना जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version