Site icon Bloggistan

Holi 2023: होली की मस्ती न पड़े भारी, इसलिए अपने बच्चों का इस तरह रखें ख्याल

Holi 2023

Holi 2023

Holi 2023: इस वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार होली 8 मार्च को है. जिसमें अब ज्यादा दिन नहीं बचा है. होली का दिन उत्‍साह और मौज मस्‍ती से भरा होता है. इस दिन बड़ों से ज्‍यादा छोटे बच्‍चे उत्‍साहित दिखते हैं. रंग बिरंगी पिचकारियों के साथ जब वह उधम-चौकड़ी मचाते रहते हैं, तो मां पाप थोड़ा परेशान हो जाते हैं कि इन मस्तियों के चक्कर में बच्चों को कोई नुकसान न हो जाए.

Holi 2023 (Image-Google)

इसलिए जब आपका बच्चा होली खेल रहा हो तो इन बातों का ख्‍याल जरूर रखें. आपकी एक लापरवाही आपके बच्चों पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आप अपने बच्चों की मौज मस्ती रोक बिना कैसे उन्हें खतरों से बचा सकते हैं.

अपने बच्चों पर हमेशा रखें नजर (Holi 2023)

जब भी आपका बच्चा रंग या पानी से होली खेल रहा हो, तब इस बात का ध्यान रहें कि, उसके आस पास कोई बड़ा इंसान हो. खासकर वहां जहां पर पानी से भरा कोई ड्रम या टब मौजूद हो. बच्‍चा अपनी पिचकारी में पानी भरने के लिये जब झुकेगा तब टब या ड्रम में गिर सकता है. इसलिए, हमेशा अपने बच्चे के करीब रहें. ताकि जब ऐसी कोई अनहोनी हो तो तुरंत इसपर एक्शन ले सके और आपका बच्चा सुरक्षित बच्चा जाए.

बच्चों के लिए नेचुरल कलर का करें चुनाव

अगर आपका बच्चा होली खेल रहा है तो, कोशिश करें कि उसे नेचुरल गुलाल और रंग दे. क्योंकि आज कल मार्केट में कई केमिकल्स वाले रंग मिलते हैं, जिसका प्रभाव आपके बच्चों के स्किन पर पड़ सकता है. ये बच्चों में स्‍किन एलर्जी या रैश का कारण बन सकते हैं. ऐसे में बच्चों को प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करने के लिए दे. यह रंग धोने में भी काफी आसान होता है और त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

पिचकारी का करें इस्तेमाल (Holi 2023)

अपने बच्चे को इस तरह से पिचकारियों का इस्तेमाल करने की सलाह दें जिससे दूसरों को कोई नुकसान न हो. उसे अन्य बच्चों की आंखों-कानों तथा चेहरे पर पानी डालने से मना करें.

वाटर बलूंस से बचे

बच्चों को होली के समय वाटर बलून से खेलना बहुत पसंद होता है. लेकिन पेरेंट्स अपने बच्चों को इससे खेलने पर रोक लगाएं क्योंकि इनमें भड़ा पानी किसी के ऊपर फेंकने से उस व्यक्ति को चोट लग सकती है. और हो सकता है झगड़ा झंझट का माहौल भी बन जाएं

चेहरे पर कलर न लगाएं

छोटे बच्चे हमेशा अपने साथ को मुंह पर रंग लगाते हैं क्योंकि उन्हें एक दूसरे का चेहरा खराब करने में मजा आता है. हालंकि की अबकी होली आप अपने बच्चों को खुद या दूसरे के मुंह पर रंग लगाने की सलाह न दे. क्योंकि इन रंगों में हानिकारक रसायन होते हैं, जिसे मुंह पर लगाने से उल्टी या फिर मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: ₹300 से भी कम में मिल रही हैं ये शानदार हैंडबैग्स, आएगा ढेर सारा सामान

Exit mobile version