Site icon Bloggistan

Holi 2023: क्या आपको होली के रंगों से हो जाती है एलर्जी,तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खों

Holi 2023

Holi 2023

Holi 2023: रंगों का त्योहार होली के आते ही चारों ओर रंगों की धूम दिखाई देने लगती है. इस बार होली का त्योहार 7 और 8 मार्च को मनाया जाएगा. हर साल हमारे देश में होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग मस्ती के साथ एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं.बाजार में मिलने वाले रंगों में कई तरह का केमिकल होता है. जो सीधा हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है .अगर आपको या आपके घर में भी किसी तो रंगों से एलर्जी हो जाती है तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में –

अगर होली के बाद आपकी त्वचा पर एलर्जी की समस्या महसूस हो रही है तो एलर्जी वाली जगह को अच्छे से धोकर वहां गाय का घी लगाएं. कुछ ही देर में आपको एलर्जी से राहत मिल जाएगी.

अगर आपके शरीर पर कहीं रंगों से एलर्जी हो गई है तो तत्काल ही जलन वाली जगह पर दही लगाएं. यह ना सिर्फ जलन को कम करेगा. आप अगर चाहें तो दही और बेसन के साथ पिसी हुई दाल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपकी त्वचा पर आसानी से एलर्जी हो जाती है,तो होली खेलने से पहले ही त्वचा पर नारियल का तेल लगा लीजिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी त्वचा पर रंगों का असर नहीं पड़ेगा.

होली खेलने के बाद पक्के रंगों को छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. ऐसे में आप पक्के रंग छुड़ाने के लिए पानी और बेसन का घोल बना लें और इस घोल को पूरे शरीर पर लगाएं.इससे रंग छुट जाएगा. चाहें तो इसमें नारियल का तेल भी मिला सकती हैं.

स्किन से जुड़ी समस्या के लिए एलोवेरा काफी कारगर साबित होता है. अगर आपको होली के रंगों के एलर्जी हो रही है तो एलोवेरा लगा सकते हैं. इससे शरीर में एलर्जी से होने वाली कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़ें:Glowing Skin Foods: ग्लोइंग और खूबसूरत चेहरे के लिए नियमित रूप से खाएं ये फूड्स, पढ़ें

Exit mobile version