Site icon Bloggistan

Henna Benefits: बालों के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है मेहंदी, जानें इसके अमेजिंग फायदे

Henaa benefits

Henaa benefits

Henna benefits: मेहंदी हमारे बालों के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं हैं.मेहंदी सिर्फ सजावट में ही नहीं इसका इस्तेमाल अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है. मेहंदी में अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं और हजारों सालों से पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. आजकल हिना पाउडर आसानी से मार्केट में मिल जाता है. तो आइए जानते हैं इसके अमेजिंग फायदे के बारे में –

जानें मेहंदी के अमेजिंग फायदे (Henna Benefits)

डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है मेहंदी

मेहंदी डैंड्रफ के लिए एक अच्छा उपाय है. यह आपके स्‍कैल्‍प से चिकनाई, रूसी और गंदगी को साफ करती है. नियमित रूप से इसका उपयोग करने से आपको रूसी समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. मेहंदी रूसी को दोबारा वापस नहीं आने देती

शरीर की गर्मी को दूर करता है मेहंदी

मेहंदी के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं. यह प्रयोग भी शरीर की गर्मी को दूर करने में सहायता करता है.

बालों का घना और चमत्कार बनाता है मेहंदी

मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें. ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं.

माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाती है मेहंदी

सिरदर्द या माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए भी मेहंदी एक बेहतरीन विकल्प है. आप ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाएं ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा.

खून साफ करता है मेहंदी

खून साफ करने के लिए मेहंदी को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं.इससे आपको उचित लाभ मिलेगा.

घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या से निजात दिलाता है मेहंदी

अगर आपको घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें.

बाल झड़ना कम करता है मेहंदी

मेहंदी के पाउडर को पानी में भिगोकर उसको बालों पर लगाने से बालों को सही पोषण मिलता है, जिसे बाल झड़ना कम हो जाता है और बाल नरम रहते हैं. अगर दही के साथ मिलाकर मेहंदी को बालों में लगाया जाए तो इससे और अधिक लाभ मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Mehandi Designs 2023: मेहंदी की ये खूबसूरत डिजाइंस हर मौके पर बढ़ाएंगे हाथों की खूबसूरती, देखें कलेक्शन

Exit mobile version