लाइफस्टाइलHealth Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर...

Health Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप , पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप , पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

Health Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप , पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: गर्मियों का मौसम आ चुका है. गर्मियों के मौसम में निरोग रहने के लिए पानी का मात्रा शरीर में अधिक होनी चाहिए. अधिकतम लोग पानी की कमी पूरी करने के लिए तरबूज का उपयोग करते हैं. डॉक्टर का रिकमेंडेशन भी यही होता है. और तरबूज खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप. आज हम इस आर्टिकल में आपको तरबूज के फायदे बताने वाले हैं.

वजन घटाने के लिए

तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है. और यह शरीर को साफ करता है.इससे शरीर का अतिरिक्त पानी, गंदगी, सॉल्ट आदि निकलता है। अगर आप नीचे के भी शौकीन है तो इसमें लो कैलोरी मिठास भी होता है. अगर आप इसको खाने के बाद कुछ देर बाद लेते हैं. तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप प्याश को भूख समझकर ओवर ईटिंग नहीं करेंगे. जब आदमी की ओवर ईटिंग की समस्या दूर हो जाती है तब अपने आप शरीर में वजन में कमी आने लगती है. यहां तक की यह सारे फलों से सस्ता भी होता है. और इसके बीज भी बहुत फायदा करते हैं.जैसे एंटी एजिंग और न्यूट्रीशन. इसको लेने के बाद शरीर में अधिक भूख नहीं लगती है. अगर आप इसको खाने के साथ लेते हैं तो यह आपको तुरंत ओवर ईटिंग से बचाता है.

पाचन क्रिया

तरबूज में हाई लेवल में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन क्रिया के लिए बेहतर माना जाता है. और कब्ज से भी राहत मिलती है. और तरबूज में विटामिन सी भी पाया जाता है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और चेहरे के लिए भी. और इसमें beta-carotene भी होता है जो चेहरे को धूप से होने वाली परेशानियों से निजात करता है. और पाचन क्रिया में भी इसका बड़ा रोल है. जब शरीर का पाचन क्रिया सही से काम करेगा तो शरीर में कोई रोग उत्पन्न नहीं होंगे इसलिए शरीर को पहचान से मजबूत बनाने के लिए तरबूज का उपयोग जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Eid recipe: ईद पर मेहमानों के लिए झटपट बनाएं शानदार किमामी सेवइयां, ट्राई करें ये आसान रेसिपी

कैंसर के लिए फायदेमंद

वैसे तो तरबूज के कई सारे फायदे हैं लेकिन तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व भी मौजूद होता है. जो कि कैंसर को रोकथाम करने में बहुत बड़ा रोल निभाता है. यह सेल्स डिवीजन में मिल के प्रोटीन IGF को कम करके कैंसर के खतरा कम करता है. लाइकोपिन के वजह से ही तरबूज लाल होता है.

मांसपेशियों का दर्द

मांसपेशियों के दर्द में भी तरबूज बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी के साथ-साथ आंतों में अच्छी बैक्टीरिया भी बढ़ाता है. अगर आप मांस पेशियों के दर्द से हैरान हैं तो इसको आप अपने डाइट में मेंटेन करिए तरबूज आपके मांस पेशियों के दर्द में फायदेमंद साबित होगा.

अस्थमा में फायदेमंद

तरबूज में लगभग 40 परसेंट विटामिन सी पाया जाता है. जोकि अस्थमा के लिए बहुत लाभकारी होता है. बस एक बात का आपको ध्यान रखना है कि तरबूज पर नमक लगाकर नहीं खाना चाहिए. वरना इसका कोई फायदा नहीं होने वाला है. कई अस्थमा रोगियों को डॉक्टर विटामिन ई की कैप्सूल देते हैं. और तरबूज में विटामिन सी अधिकतम पाया जाता है इसलिए बहुत सारे डॉक्टर तरबूज भी रिकमेंड करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Ber Benefits:औषधीय गुणों से भरपूर है बेर, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

Ber Benefits: सर्दियों के मौसम सबसे बेहतरीन मौसमी फल...

10 हजार से कम कीमत में 108 MP कैमरे के साथ Realme C53 हुआ लॉन्च,धाकड़ फीचर्स से है लैस

realme C53: आखिर काफी इंतजार के बाद चाइनीस स्मार्टफोन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you