Site icon Bloggistan

Health tips: दिमाग को बनाना है तेज, तो धूप लेना है जरूरी,नहीं तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां,जानें

Sunlight for brain

Sunlight for brain

Health tips:धूप हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है ये हम सभी जानते हैं.लेकिन सर्दियों में धूप मिल पाना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है.ठंड से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है.गर्मी में हम जिस धूप से भागते हैं वहीं धूप सर्दियों में हमें बहुत कम मिल पाती है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपको दिमागी सुकून चाहिए.तो इसके लिए आपको धूप लेना बहुत जरूरी है.अगर आप धूप नहीं लेते हैं तो आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

दुनिया में कई जगह ऐसी हैं जहां लोगों को महीनों तक धूप नसीब नहीं होती है.ऐसे लोगों में सीजनल डिफेक्टिव डिसऑर्डर देखा गया है.सूरज की किरणें हमारी मेंटल हेल्थ को काफी अच्छा रखती हैं.अगर आप तनाव से मुक्त रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको धूप लेनी ही होगी.

Sunlight for brain

कोरोना के बाद बढ़ा स्ट्रेस

लोगों में कोरोना महामारी के दौरान काफी स्ट्रेस बढ़ा है.जो लोग कोरोना से लड़ कर ठीक हुए हैं, उनमें तनाव और डिप्रेशन देखा गया है.ऐसे मरीजों के लिए धूप बहुत जरूरी होती है.जो लोग इस तरह की समस्या से जूझ रहे होते हैं उन्हें सूर्य की किरणें जरूर लेनी चाहिए, जिससे उनकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहे.

धूप कैसे पहुंचाती है फायदा

अब आप सोच रहें होंगे कि, धूप की किरणें आखिर कैसे फायदा पहुंचा सकती हैं.तो चलिए आपको बताते हैं.धूप आपके सर्केडियन रिदम को सेट करने में मदद करती है, जिससे सेरोटोनिन नाम का एक खास हार्मोन भी ट्रिगर होता है. सेरोटोनिन मूड को अच्छा रखने का काम करता है और मन को शांत रखता है.वहीं इससे ध्यान लगाने में काफी मदद मिलती है.जो लोग 15 मिनट धूप लेते हैं उनमें तनाव,डिप्रेशन,उदासी और अकेलापन कम देखने को मिलता है.वहीं अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो भी आपके लिए धूप रामबाण है.

विटामिन डी से बनता है शरीर हेल्दी

अगर आप धूप लेते हैं तो आपको विटामिन डी मिलेगी.ये ना केवल आपके मूड को अच्छा रखेगी.बल्कि शरीर की सूजन को भी कम करेगी.वहीं जो लोग रोजाना 15 मिनट धूप लेते हैं उन्हें रात में नींद भी अच्छी आती है.धूप लेने से सेरोटोनिन रिलीज होता है, जिससे हमारा मूड अच्छा रहता है.सूर्य की किरणें हमारे शरीर को फिट रखने का काम करती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें : Olive Oil: सर्दियों में शरीर को फिट और फाइन रखेगा ये आयुर्वेदिक तेल,नाभि में आज से लगाना करें शुरू

Exit mobile version