Site icon Bloggistan

Health tips:अपनी थाली में मोटा अनाज करें इन,गेंहू और चावल करें आउट,हमेशा रहेंगे फिट,जानें कैसे

Whole Grains(Image source-Google)

Whole Grains(Image source-Google)

Health tips: आजकल हमारी थाली से मोटा अनाज गायब होता जा रहा है. और इसकी जगह गेंहू और चावल ने ले ली है. हम आपकी थाली में मोटा अनाज को इन और गेहूं और चावल को आउट करने की बात इसलिए कर रहे हैं.क्योंकि मोटा अनाज(Whole Grains) न केवल आपके पेट, बल्कि आपकी जेब के लिए भी फायदेमंद है. हम अक्सर कहते हैं कि पहले के लोग सेहतमंद रहते थे. बीमार कम पड़ते थे क्योंकि उनका खान-पान अच्छा था. असल में उनका अच्छा खान-पान यही मोटा अनाज था.

धीरे-धीरे हमारे खाने से मोटा अनाज गायब हो गया. और अब हम जो खाना खा रहे हैं, वो हमारा पेट तो भर रहा है लेकिन हमें बीमार भी कर रहा है. भारत में ज्वार, बाजरा, रागी और कुट्टू को मोटा अनाज कहा जाता है. अगर हम अपने खाने में इनको भी शामिल कर लें, तो कई बीमारियों से बच सकते हैं.

थाली में बाजरा करें शामिल

बाजरा है गुणों की खान

बाजरा(Bajara) हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.बाजरा खाने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.आप रोजाना चावल की जगह बाजरे का प्रयोग कर सकते हैं जो आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ने देगा.वहीं गेहूं में ग्लूटन प्रोटीन होता है.जिससे खाना देर से पचता है.इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. जबकि बाजरे में फाइबर की मात्रा प्रचुर होती है. और ये जल्दी पचता है.

रागी है सुपरफूड

Ragi superfood(Image source-Google)

रागी एक सुपरफूड है.क्योंकि इसमें कई तरह के मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.रागी की सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये ग्लूटन फ्री होता है .इसलिए ये पचाने में बेहद आसान होता है,ये आपके पाचनतंत्र के लिए रामबाण अनाज है.इस फूड में कैल्शियम की मात्रा प्रचुर होती है.ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

ज्वार के हैं कई फायदे

jawar(Image source-Google)

अगर आप ज्वार को अपनी थाली में शामिल करते हैं तो ये आपके मोटापे को बहुत तेजी से कम करेगा.ये अनाज भी ग्लूट फ्री होता है.इसलिए ज्वार की रोटी खाकर आप इसे बहुत ही आसानी से पचा सकते हैं.ये वजन कम करने के साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है.हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है.ओवरऑल आप कह सकते हैं कि मोटा अनाज ऑल इन वन है.

जौ के हैं अनेक फायदे

jau(Image source-Google)

जौ भी काफी फायदेमंद आहार है.जौ खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोल्स्ट्रॉल (cholesterol)को बढ़ता है.डायबटीज के मरीजों के लिए जौ खाना काफी फायदेमंद साबित होता है.हमारे देश में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है.मोटापा अगर कंट्रोल में रहता है तो कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.इसलिए मोटापा दूर करने के लिए मोटा अनाज को सुपर फूड माना जाता है, जो मोटापा घटाता है और आपको स्वस्थ भी रखता है

ये भी पढ़ें: Makhana khichdi: व्रत में बनाएं ये टेस्टी मखाना खिचड़ी,पूरे दिन नहीं लगेगी भूख,जानें रेसिपी

.

Exit mobile version