Site icon Bloggistan

Health Tips: सावधान ! ज्यादा चाय पीने के चक्कर में पड़ सकते हैं लेने के देने,जानें

Health Tips: Tea lover

Health Tips: Tea lover

Health Tips: चाय पीना भला किसे पसंद नहीं होता, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चाय दुनिया का सबसे फेवरेट पेय पदार्थ है. मॉर्निंग टी से लेकर बेड टी तक चाय लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है. लेकिन अगर आप लिमिट में चाय पीते हैं तब तक तो सब सही है.लेकिन अगर आप चाय पीने के आदी है तो ये आर्टिकल आपके लिए है. क्योंकि ज्यादा चाय पीने से कई नुकसान(Side Effects Tea) हो सकते हैं. इतना ही नहीं ज्यादा चाय पीने से आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.

Health Tips: Tea lover

Health Tips: एंजाइटी की  हो सकती है शिकायत

अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको स्ट्रेस, एंजाइटी और सिरदर्द जैसी शिकायत हो सकती है. चाय में बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है. जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता. अगर आप उन लोगों में से हैं जो एक दिन में 5 से 6 कप चाय पीते हैं तो आपको घबराहट की समस्या हो सकती है.

Health Tips: आयरन की है कमी, तो चाय से करें तौबा

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके शरीर में आयरन की कमी रहती है.ऐसे लोगों को चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए.आयरन की कमी से आपको अनिमिया, थकावट, सीने में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. चाय में मौजूद कैफीन शरीर में मौजूद आयरन को कम करने का काम करता है.

नहीं आती है नींद !

अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है.चाय में मौजूद कैफीन का सीधा असर आपकी नींद पर पड़ता है. इसलिए अगर आपको नींद की समस्या है तो आपको सोने से 6 घंटे पहले चाय नहीं पीनी चाहिए.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चाय खतरनाक !

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको ज्यादा चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.चाय में मौजूद कैफीन से प्रेग्नेंट महिलाओं को काफी परेशानी हो सकती है. यहां तक उनका गर्भपात तक हो सकता है अगर वो ज्यादा चाय पीती हैं. इतना ही नहीं प्रेग्नेंट महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर भी इसका गहरा असर पड़ता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Diabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं तो कम उम्र में हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें

Exit mobile version