Site icon Bloggistan

Health Tips: सावधान ! शरीर दे रहा बार बार ये संकेत, तो हो सकती है ये जानलेवा गंभीर बीमारी ! जानें

Health Tips

Health Tips

Health Tips: कैंसर एक ऐसे बीमारी है जिसका नाम सुनते ही होश उड़ जाते हैं. कैंसर का पता शुरुआत में चल जाए तो इसका इलाज संभव है. लेकिन कई बार कैंसर का पता तब चलता है जब वो आखिरी स्टेज में होता है.कैंसर का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं.लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि अगर आपका शरीर लागातार कुछ संकेत(Cancer Symptoms) दे रहा है, तो उन्हें नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें.

आजकल युवाओं में भी ये बीमारी काफी देखी जा रही है. इसलिए ऐसे में जरूरी है कि अगर आपका शरीर कुछ वार्निंग साइन बार बार दे रहा है तो उसे पहचाने और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

Health Tips: Cancer Symptoms

Health Tips: तेजी से वजन घटना

अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो ये एक बहुत बड़ा चेंज साबित हो सकता है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के अनुसार बहुत बार ऐसा पाया गया है जिन्हें ये बीमारी है उनका वजन अप्रत्यक्ष रूप से कम होने लगता है. इतना ही नहीं ये कैंसर का पहला लक्षण भी हो सकता है.

Health Tips: अक्सर बुखार रहना

अगर आपको अक्सर ये महसूस हो कि आपको बुखार है तो ये लक्षण कैंसर का हो सकता  है. इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करें. बुखार शायद ही कभी कैंसर का शुरुआती लक्षण होता है, लेकिन यह तब हो सकता है जब किसी को ब्लड कैंसर हो, जैसे कि ल्यूकेमिया या लिम्फोमा.

यूरीन या फिर मल के रंग में बदलाव

कोलन, प्रोस्टेट या मूत्राशय के कैंसर में आपके यूरीन या फिर मल में चेंज हो सकता है.अगर आपको लगातार कब्ज या फिर दस्त है तो आप सचेत हो जाएं. अगर आपके मल में खून आ रहा है या फिर आपकी यूरीन में खून आ रहा है तो ये संकेत भी कैंसर के हो सकते हैं.

असामान्य थकान

अगर आपको शरीर को ये महसूस हो रहा है कि आप बिना कोई काम किए जरूरत से ज्यादा थक रहे हैं तो ये संकेत भी कैंसर जैसी बीमारी के हो सकते  हैं. ACS के मुताबिक ल्यूकेमिया में थकान सबसे प्रमुख है. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है, थकान का संबंध अन्य बीमारियों से भी हो सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

पाचन क्रिया में बदलाव

कई बार कैंसर में पाचन संबंधी समस्या भी देखी जा सकती  है. जैसे निगलने में कठिनाई, भूख में परिवर्तन या खाने के बाद दर्द होना. कैंसर में कब्ज , मतली, उल्टी और सूजन जैसे लक्षण दिख सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Diabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं तो कम उम्र में हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें

Exit mobile version