Site icon Bloggistan

Hartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज में भगवान शिव और माता पार्वती को लगाएं ये स्पेशल भोग, जानें रेसिपी

Hartalika Teej 2023

Kesar Malpua

Hartalika Teej 2023 : आज हरतलिका तीज का त्योहार मनाया जा रहा है. ये पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए काफी विशेष होता है. इस दिन पत्नियां अपने पति की लंबी आयु के लिए भगवान शंकर और माता पार्वती का पूजा अर्चना करती हैं. पूजा के दौरान इन्हें भोग भी लगाया जाता है. ऐसे में आप आप भी भगवान को भोग लगाने के लिए प्रसाद बनाना चाहती हैं तो मालपुआ बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. तो चलिए इसे बनाने की विधि जानते हैं…

Malpua

Hartalika Teej 2023 : आवश्यक सामग्री

ये भी पढ़े: Hartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज आज… तुरंत जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

>< मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा और सूजी मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालें. अब आटे और सूजी का एक चिकना पेस्ट बना लें (ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए). इसके बाद इसमें मलाई मिक्स कर दें और 15 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें.

>< चासनी बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप चीनी और एक कप पानी डालें तथा खुशबू के लिए इसमें इलायची पाउडर डाल दें. (आप चाहे तो इसमें केसर को भी डाल सकते हैं). इसके बाद आप बिना तार की चाशनी तैयार कर लें.

>< मालपुआ बनाने के लिए एक कड़ाही लें और उसमें घी गर्म होने के लिए डाल दें. घी गर्म होने के बाद उसमें छोटा-छोटा मालपुआ डालें. मालपुआ को हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. इसके बाद इसे कड़ाही से निकाल कर चाशनी में डुबो दें. आपका मालपुआ बनकर तैयार है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version