Site icon Bloggistan

Hairfall:अगर आप बालों में तेल लगाने के बाद करते हैं ये गलतियां,तो जल्दी झड़ सकते हैं आपके बाल,जानें

Hair Care Tips

Hair Oiling (Filephoto)

Hairfall:लंबे घने और खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता है, लेकिन आज के समय में बढ़ते प्रदूषण होता खराब लाइफ़स्टाइल के कारण बहुत से लोग हेयरफॉल (Hairfall), डैंड्रफ और ड्राई हेयर जैसी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं.

बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और वह मजबूत और घने होते हैं. लेकिन अक्सर हम बालों में तेल लगाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है और वे कमजोर भी हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि बालों में तेल लगाते समय हमें किन गलतियों से बचना चाहिए-

आवश्यकता से अधिक बालों में तेल लगाना

बहुत सारे लोग अपने बालों में आवश्यकता से अधिक तेल लगा लेते हैं. उन्हें लगता है कि तेल लगाने से उनके बालों को फ़ायदा होता है, लेकिन आवश्यकता से अधिक तेल हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा जब हमें बालों से तेल निकालते हैं तो शैंपू का इस्तेमाल भी ज्यादा करना पड़ता है.इससे हमारे बाल और भी ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं.

तेल लगाने के बाद हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें

बालों में तेल लगाने के बाद किसी भी हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बालों में तेल लगाने के बाद केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स लगाने से बाल खराब हो सकते हैं. बालों को शैंपू करने के बाद ही उन पर हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.

बालों को कस कर बांधना

बालों में तेल लगाने के बाद लोग इसे बहुत कसकर जूड़े और पोनीटेल में बांध लेते हैं. हालांकि इससे बालों पर जोर पड़ता है और वे कमजोर होकर टूट सकते हैं. दरअसल, तेल लगाने के बाद बालों में नमी होती है, जिससे वे बहुत नर्म होते हैं। ऐसे में, बालों को टाइट बांधने से वे टूटकर झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए, बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें खुला ही छोड़ दे या फिर लूज पोनीटेल बना लें.

ये भी पढ़ें: Hair straight Tips: इन आसान उपायों से बिना स्ट्रेनर भी कर सकते हैं अपने बालों को सीधा, जानें कैसे

Exit mobile version