Site icon Bloggistan

Hair Loss: बालों से है प्यार,तो तुरंत छोड़ें ये ड्रिंक्स, नहीं तो हो जाएंगे गंजे

Risk of Hair Loss

Risk of Hair Loss

Hair Loss: हर किसी को अपने बालों से काफी प्यार होता है. हर किसी की चाहत होती है कि, उसके बाल रेशमी, काले और घने हो.लेकिन आज कल की लाइफ स्टाइल की वजह से बालों के झड़ने की समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है. अगर आप भी चाहते हैं कि, आपके बाल नहीं झड़ें और आप गंजेपन का शिकार ना हों तो इसके लिए आपको कुछ ड्रिंक्स(Risk of Hair Loss) को गुडबॉय कहना होगा. जैसे मीठी चाय, कॉफी, और कोल्ड ड्रिंक्स. ये ड्रिंक्स ऐसे हैं जिनके लगातार सेवन से बालों में गंजेपन की समस्या हो सकती है.

Hair Loss

Hair Loss : रिसर्च में हैरान करने वाला खुलासा

अब तक आपने केवल यही सुना होगा कि ज्यादा शुगर वाले ड्रिंक्स को पीने से डायबिटीज और मोटापे का खतरा होता है. लेकिन एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि, स्टडी में ये बात सामने आई है कि, ज्यादा मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने से पुरुषों में गंजेपन की समस्या पैदा हो सकती है.

स्टडी के मुताबिक जो पुरुष ज्यादा सोडा पीते हैं, उन पुरुषों में गंजेपन की समस्या पैदा हो सकती है. इतना ही नहीं सोडे के अलावा जो लोग कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, उन पुरुषों में हमेशा के लिए गंजेपन की समस्या हो सकती है.

स्टडी में बताया गया है कि, जो पुरुष ज्यादा सोडा पीते हैं उन पुरुषों में गंजेपन का रिस्क 57 प्रतिशत ज्यादा होता है. 50 साल की उम्र के बाद पुरुषों में गंजेपन की समस्या होती है. लेकिन 25 प्रतिशत पुरुष ऐसे कैटगरी में हैं जिनमें 21 साल की उम्र में ही गंजापन होने लगता है.

मीठी चाय और कॉफी है घातक

इतना ही नहीं मीठी ड्रिंक्स के अलावा ज्यादा मीठी चाय और शुगर भी आपको गंजा बना सकती है.इस रिसर्च को चीन में बीजिंग स्थित शिंघुआ यूनिवर्सिटी में किया गया है. इस रिसर्च में 1000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया. जिसके आधार पर ये स्टडी सामने आई.

ये भी पढ़ें : Hair Care Tips: बालों में भूलकर भी कभी ना लगाएं ये तेल, नहीं तो कर देगा गंजा,पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version