Site icon Bloggistan

Hair Colour: अब घर पर नैचुरल तरीकों से करें हेयर कलर, पार्लर को कहें बॉय

अब घर पर नैचुरल तरीकों से करें हेयर कलर

Hair Colour: बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बालों की शाइनिंग खोती जाती है. उम्र से पहले बाल भी सफेद होने लगते हैं. स्ट्रेस, बदलते खान-पान और पल्यूशन से बालों पर सफेदी भी बढ़ रही है. इतना ही नहीं अगर उम्र से पहले बाल सफेद हो जाएं तो कुछ लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं. हम पार्लर में महंगे हेयर स्पॉ और हेयर कलर कराते हैं, लेकिन इन केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से इसका बुरा असर हमारे बालों पर पड़ता है.

कई लोग महंगे-महंगे कलर्स लगाते हैं, जिससे उनके बालों की सफेदी कम नजर आए. लेकिन अगर आपने एक बार हेयर कलर लगा लिया तो ये सिलसिला कभी खत्म नहीं होगा. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू हेयर कलर बताएंगे जो आपके बालों को नैचुरली कलर करने का काम करेंगे.

हिना से करें बालों को कलर

बालों में लगाएं हिना

आप अपने बालों को कलर करने के लिए हिना का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए आप एक बाउल में अपने बालों के हिसाब से हिना लें. फिर उसमें एक अंडा मिला लें. आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी डाल सकती हैं. या फिर आप दही को भी इसमें मिला सकती हैं. फिर ये हिना आप अपने बालों पर लगा लें. अब 4 से 5 घंटे के लिए इसे छोड़ दें.जब ये सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें. हिना आपके बालों को बेहतरीन तरीके से कलर करेगी.

आंवला और शिकाकाई 

आंवला और शिकाकाई लगाएं

इसका इस्तेमाल कई सालों से घरों में होता आ रहा है. अगर आप आंवला और शिकाकाई से बालों को कलर करना चाहती हैं तो आप आंवला और शिकाकाई का पाउडर लोहे की कढ़ाई में भिगो दें. और फिर इसे रातभर भीगने दें.फिर इसे ब्रश की मदद से लगा लें.ये भी नैचुरल हेयर कलर का काम करता  है.

चुकंदर का रस

BeetRoot है नैचुरल हेयल कलर

चुकंदर हेयर कलर के लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प है.चुकंदर के रस को निकालने के लिए आप इसे मिक्सी में पीस लें. फिर कपड़े में रखकर इसका रस निकाल लें. इसमें कॉफी मिला लें. इस हेयर मास्क में एलोवेरा भी ऐड कर सकती हैं.फिर इस हेयर कलर को आप अपने बालों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो इसे धो दें. चुकंदर के रस से आपके बालों पर नैचुरल कलर आएगा.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care: सर्दियों में डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा, अगर लगाएंगे घर में बने ये 5 हेयर मास्क

Exit mobile version