Site icon Bloggistan

Guava benefits:सर्दियों में बच्चों के जिद्दी कफ को दूर करेगा अमरूद, जानें खाने का सही तरीका

खांसी में अमरूद के फायदे

खांसी में अमरूद के फायदे

Guava benefits: सर्दियों में अमरूद खाने का अपना ही मजा है.धूप में बैठकर अमरूद खाना भला किसे पसंद नहीं होता.अमरूद का असली स्वाद सर्दियों में खाने का है.ये ना केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं.लेकिन अक्सर खांसी होने पर अमरूद नहीं खाने की घरेलू सलाह दी जाती है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके बच्चे को जिद्दी खांसी हो गई है तो अमरूद इस खांसी को ठीक कर सकता है.

लेकिन इसका खाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए.अगर सही तरीके से इसे आपके बच्चे को खिलाया जाए तो ये बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.तो चलिए देर किस बात की, जानते हैं जिद्दी खांसी को कैसे ठीक करेगा अमरूद.

खांसी में अमरूद के फायदे

बलगम को करता है कम

अगर बच्चे को खांसी हो जाए तो उसके माता-पिता सबसे ज्यादा परेशान हो जाते हैं.बच्चे को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है, जिससे वो रात में सही तरीके से सो नहीं पाता.इतना ही नहीं कई बार रात भर आने वाली खांसी से बच्चा भी काफी परेशान हो जाता है.ऐसे में अगर बच्चे को भुना हुआ अमरूद खिलाया जाए तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.इसे खाने से ना केवल कंजेशन कम होगा.बल्कि कफ बनना भी बंद हो जाएगा.तो फिर जिद्दी खांसी को दूर करने के लिए ये घरेलू नुस्खा जरूर ट्राई करें.

खांसी में अमरूद खाने का सही तरीका

गाय के उपले में आप अमरूद को भून कर अपने बच्चे को खिला सकते हैं. इस भुने हुए अमरूद से ना केवल संक्रमण कम होगा बल्कि धीरे धीरे खांसी भी खत्म हो जाएगी. इसमें मौजूद विटामिन सी बैक्टीरिया को खत्म करता है.इसलिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी बैक्टीरिया को खत्म करके खांसी से राहत दिलाता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : Corona: Omicron BF.7 के लिए रक्षा कवच बनेगा आंवला ! इम्युनिटी होगी मजबूत

Exit mobile version