Site icon Bloggistan

Gram Flour hair mask: चाहते हैं लंबे, काले और घने बाल, तो इस तरह करें बेसन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

Hair growth toner

Hair growth toner

Gram Flour hair mask : आज के समय में हर घर में बेसन मौजूद है. इसका इस्तेमाल खाना में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी खूब किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए भी बेसन बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, आप अपने बालो में इसका इस्तेमाल कर अपने बाल को काले, घने और लंबा बना सकते हैं.

Gram Flour hair mask

वैसे तो आजकल मार्केट में मिल रहे महंगे महंगे प्रोडक्ट को लोग अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर लेते हैं. हालंकि इन सभी चीजों से बालों पर काफी असर पड़ता है. साथ ही इन्हें लगाने से आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं. ऐसे में आप घर पर बने बेसन के हेयर मास्क से अपने बालों का केयर कर सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं बेसन का हेयर मास्क बनाने और इसे लगाने के कुछ फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें : Coconut water benefits: गर्मियों में रोजाना पीएं नारियल पानी, अदभुत फायदे जान रह जायेंगे दंग

बेसन हेयर मास्क बनाने की सामग्री

3-4 चम्मच बेसन
2-3 चम्मच दही
1-2 विटामिन ई कैप्सूल
2 चम्मच बादाम का तेल
2 अंडो का सफेद भाग

Gram Flour hair mask : ऐसे तैयार करें हेयर मास्क

अगर आप घर पर इस बेसन को तैयार करना चाहते हैं, तो सबसे पहले ऊपर बताई गई सामग्री आपके पास होनी चाहिए. इसको बनाने के लिए सबसे पहले बाउल में दही और अंडे को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें बादाम का तेल, विटामिन ई कैप्सूल और बेसन डालकर मिला दें. अब आपका बेसन हेयर मास्क बनकर रेडी है.

Gram Flour hair mask : ऐसे करें इस्तेमाल

तैयार किए गए बेसन के हेयर मास्क को सबसे पहले अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. कुछ देर तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें. अब 30-35 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version