Site icon Bloggistan

Giloy:गिलोय का सेवन कैसे अनेकों गंभीर बीमारियों को जड़ से कर देता है खत्म,जानें तुरंत

Giloy benefits

#image_title

Giloy:आजकल के वातावरण में काफी दूषित और संक्रमित बीमारियां फैल रही है, जिसके वजह से हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है. कोविड-19 जैसे संक्रमित बीमारियां काफी चर्चा में है जिस से बचने के लिए हम कई प्रकार के घरेलू उपाय करते हैं, उसी में से एक है काढ़ा का सेवन और काढ़ा में गिलोय(Giloy) जैसी इनग्रेडिएंट काफी लाभदायक साबित होता है.

गिलोय में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसमें आयरन फास्फोरस कैल्शियम जिंक मौजूद हैं. गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर होती है.आयुर्वेद के अनुसार, गिलोय की जड़ें, तना और पत्तियां तीनों ही सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है. इसका इस्तेमाल दवाओं में किया जाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं.चलिए जानते हैं इसके फायदें –

Giloy के चमत्कारी फायदें

1. इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में- गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं.इससे आप संक्रमण और कई बीमारियों से बच सकते हैं.

2. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद- गिलोय में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज की समस्या में मददगार है.

3. दिल की बीमारियों से बचाता हैं गिलोय– गिलोय के सेवन से ब्लड प्रेशर(Blood pressure) भी कंट्रोल किया जा सकता है.

4. शरीर में खून की कमी दूर करता हैं गिलोय– गिलोय का जूस एनीमिया की समस्या में काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट पोहा, तारिफ करते नहीं थकेंगे घरवालें

Exit mobile version