Site icon Bloggistan

यूरिक एसिड की समय से कर लें जांच वरना किडनी डैमेज का बढ़ सकता है खतरा

Uric Acid Checkup on Time: शरीर में यूरिक एसिड लेवल की जांच के लिए हाथ की नसों से खून निकल जाता है उसके बाद उसका परीक्षण किया जाता है. शरीर में तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड किडनी को भी प्रभावित करता है. बढ़ते यूरिक एसिड को इग्नोर करना कई तरह के गंभीर बीमारियों को जन्म दे देता है.

यूरिक एसिड किडनी को कैसे करता है डैमेज

दरअसल यूरिक एसिड जब अत्यधिक मात्रा में बढ़ने लगता है जिससे किडनी डैमेज हो जाती है और शरीर के खून को फिल्टर नहीं कर पाती है जिसके बाद यूरिक एसिड बढ़ता चला जाता है. बढ़ते यूरिक एसिड को इग्नोर करना गाउट या गठिया की समस्या से परेशान कर देता है.

धूम्रपान और शराब से दूरी यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए शराब और धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए. शराब में पाया जाने वाला हानिकारक तत्व यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है जिससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: बाजार में बिक रहा मिलावटी मैदे से बना पनीर, पढ़ें असली और नकली के पहचान

शरीर को रखें हाइड्रेट, यूरिक एसिड रहेगा कंट्रोल

यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर शरीर को हाइड्रेट रखें. सर के हाइड्रेट रहने से शरीर में तेजी से बनने वाला यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगा जिससे राहत मिलेगी.

संतुलित आहार के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल

पोषक तत्वों से भरपूर खानपान के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. तैलिय खाद्य पदार्थों का सेवन यूरिक एसिड के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. यूरिक एसिड लेवल हाई होने के दौरान मैदा से बनी हुई खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, फल और हरी सब्जियों के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version