Site icon Bloggistan

हड्डी में लगी गहरी चोट से मिनटों में मिलेगी राहत,ट्राई करें ये उपाय

First Aur For Bones Fractures

First Aur For Bones Fractures

First Aur For Bones Fractures: कई बार हाथ पैर या कमर में गंभीर चोट लग जाती है जिसकी वजह से सूजन और घाव बन जाता है. कई बार चोट वाली जगह से खून भी आने लगता है. ऐसे में सबसे पहले खून को रोकने का उपाय करना चाहिए. खून रुकने के बाद पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर से जरूर दिखा लेना चाहिए. गर्दन में लगी चोट का दर्द असहनीय होता है. इस दौरान कई तरह के सावधानियां बरतनी पड़ती है. आइए जानते हैं कुछ उपाय जिससे पीड़ित व्यक्ति को चोट लगने के तुरंत बाद राहत मिल सकती है.

चोट वाली जगह को आराम दें

चोट लगने या हड्डी टूटने (Bones Fractures) की जगह को आराम देना चाहिए. ऐसा करने से हड्डी का बेस फिर से तैयार हो जाता है. चोट लगने वाली जगह को बेस देने के लिए गद्दीदार चीजों का प्रयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें ये हेल्दी टिप्स, घुटनों के दर्द सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

गर्म पट्टी का लगाकर रखें

चोट लगने वाले स्थान पर यदि काला धब्बा बन गया है तो गर्म पट्टी बांधना चाहिए. यदि दर्द आराम ना हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए. गर्म पट्टी को बांधते समय चोट वाली जगह को खुला नहीं रखना चाहिए.

बर्फ की सिकाई करें

कोई बात चोट लगने पर दर्द आसानी हो जाता है ऐसे में लोग उससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल ले जाने से पहले बर्फ को सूती कपड़े के साथ लपेटकर चोट वाली जगह की सिकाई करने से आराम मिल सकता है.

दूध और हल्दी का सेवन करें

चोट वाले स्थान पर तेज दर्द होता है इस दर्द से राहत के लिए दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर सेवन करना चाहिए. दूध और कच्ची हल्दी का सेवन चोट के दर्द से लड़ने की ताकत देता है.

लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version