Site icon Bloggistan

Garlic Side Effects: ज्यादा स्वाद कहीं बन ना जाएं बीमारी की वजह,जानें

Garlic Side Effects

Garlic Side Effects

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही इसको खाने के कई फायदे होते हैं. लहसुन को एक औषधि के रूप में देखा जाता है. एक स्टडी के मुताबिक अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं तो आपका हार्ट हेल्दी रहता है. इतना ही नहीं ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को दूर करने के लिए लहसुन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी लहसुन काफी ज्यादा कारगर साबित होता  है. लेकिन इतना कारगर लहसुन कुछ लोगों के लिए काफी खरतनाक साबित(Garlic Side Effects) हो सकता है. कुछ लोगों को बहुत ही सावधानी के साथ इसका सेवन करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को लहसुन से दूर रहना चाहिए.

Garlic Side Effects

Garlic Side Effects: डायबिटीज रोगी लहसुन से बनाएं दूरी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको लहसुन बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए.लहसुन ब्लड में शुगर के लेवल को कम करता है.ऐसे में अगर आप इससे पीड़ित हैं तो आपको इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए.

Garlic Side Effects: सर्जरी के बाद न करें लहसुन का सेवन

लहसुन एक नैचुरल ब्लड थिनर का काम करता है.इसलिए अगर आपकी सर्जरी हुई है या फिर आपकी सर्जरी होने वाली है तो आपको लहसुन का उपयोग कुछ दिनों के लिए नहीं करना चाहिए.लहसुन ब्लड क्लॉट नहीं होने देता है.इसलिए सर्जरी से पहले या बाद में आप इसके सेवन से बचें.अगर आप लहसुन ज्यादा खाते हैं तो ज्यादा खून आपका बह सकता है.

ब्लड थिनर दवा लेते हैं तो लहसुन से बचें

अगर आप Coumadin (warfarin) या Heparin जैसी ब्लडक्लोटिंग दवा का सेवन करते हैं तो आपको कच्चा लहसुन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.अगर आप इस तरह की दवा का सेवन करते हैं और लहसुन भी खाते हैं तो आपको खून अत्यधिक पतला हो सकता है.जिससे आपको काफी परेशानी हो सकती है.

लो ब्लड प्रेशर के मरीज बनाएं दूरी

लो-ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन से दूरी बनानी चाहिए.हालांकि हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपका प्रेशर लो रहता है तो आप इसका सेवन संभलकर करें. लहसुन का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को काफी लो कर सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Pancreatitis Symptoms: होशियार! कहीं आपके पैंक्रियाज में तो नहीं आ रही सूजन, हो सकती है ये गंभीर परेशानी, जानें

Exit mobile version