Site icon Bloggistan

Furniture Cleaning tips: गंदे से गंदे टेबल को साफ करें मिनटों में, बस घर पर ही करना होगा ये काम, जानें

Furniture Cleaning tips

Furniture Cleaning tips: घरों में अब टेबल, बेड, अलमीरा, कुर्सी जैसे अनेकों फर्नीचर का इस्तेमाल किया जाता है. ये सब लगभग लगभग लकड़ी के ही बने होते हैं. इसकी वजह से लोग उनकी डिजाइन और अपनी सुविधा के अनुसार छोटे या बड़े आकार में अपने घर लाते हैं. हालांकि, मार्केट में अब लोग अपने घर में स्पेस के मुताबिक बड़े और छोटे आकार में डिजाइन तरीके से बने फर्नीचर को खरीद कर लाते हैं. लेकिन कुछ समय बाद इसकी देखरेख न करने के कारण यह जल्दी खराब हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपने भी महीने फर्नीचर के समान खरीद रखा है और उसे लंबे समय तक चलना है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसकी वजह से आप उसे सालों साल मेंटेन रख सकते हैं.

Furniture Cleaning tips

व्हाइट विनेगर का करें इस्तेमाल

व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल फर्नीचर पर लगे चिपचिपी और चिकने दाग को खत्म करने के लिए किया जाता है. इसके लिए सबसे पहले आपको विनेगर की मात्रा में पानी को मिलाकर एक कटोरा में डालकर अच्छे से मिलाने के बाद उसे स्प्रे बोतल में डालकर फर्नीचर पर करीब 5 मिनट स्प्रे करने के बाद छोड़ दें और उसे सुखने दें. अब आप किसी सूखे कपड़े से उसे पूछ दे और देखेंगे कि आपका फर्नीचर चमकने लगेगा.

ये भी पढ़े : Weight Loss Foods : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से होगा वेट लॉस

नींबू का करें इस्तेमाल

फर्नीचर की चमक वापस लाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक बॉल में आधा लीटर पानी ले और उसमें दो नींबू के रस को निचोड़ कर उसे अच्छी तरह से मिलकर सॉफ्ट कपड़े से फर्नीचर पर पोलिस करें. खासकर उसे जगह पॉलिश करें जिस जगह फर्नीचर अधिक गंदी है. इसके बाद उसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और बाद में मिनरल ऑयल से पेंट करके फर्नीचर को आप और भी नया बना सकते हैं.

जरूरी बात रखें ध्यान में

आप अपने फर्नीचर की चमक वापस लाने के लिए किसी भी तरह का कोई वैक्स इस्तेमाल न करें क्योंकि वैक्स के इस्तेमाल से फर्नीचर पर धूल मिट्टी चिपक जाते हैं और वह फर्नीचर को चमकाने की बजे धीरे-धीरे उसे खराब कर देते हैं. इसी वजह से आपको कभी भी फर्नीचर पर वैक्स नहीं अप्लाई करना चाहिए. हालांकि, आप समय-समय पर बेकिंग सोडा के साथ पानी मिलाकर फर्नीचर पर लगे दाग को साफ कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version