Site icon Bloggistan

Food for brain health: कभी नहीं होगी भूलने की बीमारी ! अगर खाएंगे ये फूड्स,जानें

food helpful in dementia

food helpful in dementia

Food for brain health: बढ़ती उम्र के साथ भूलने की बीमारी यानी डिमेंशिया होना का खतरा हो सकता है.लेकिन आजकल की आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से ये खतरा अब कम उम्र के लोगों पर भी मंडराने लगा है.डिमेंशिया एक ऐसी प्रॉब्लम है जिसमें इंसान को धीरे धीरे मेमोरी लॉस की समस्या होनी शुरू होती है.इस बीमारी से जूझ रहे शख्स को अपनी डेली रूटीन लाइफ जीने में काफी प्राब्लम आती है.हालांकि ये जेनेटिक भी हो सकता है लेकिन अब आज कल हमारा खान-पान और हमारी लाइफस्टाइल इसकी एक बड़ी वजह है.

हालांकि डिमेंशिया का इलाज दवाइयों के जरिए संभव है.इसलिए इससे डरने की जरूरत नहीं है.लेकिन अगर आप अपने खान पान में थोड़ा सा बदलाव लाएं तो आप इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं.तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाकर डिमेंशिया के रोगियों को काफी फायदा मिल सकता है.

food helpful in dementia

बेरीज से होगी मेमोरी अच्छी

बेरीज वाले फल खाना डिमेंशिया(Dementia) के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है, जैसे ब्लूबेरी, रेस्पबेरी. इन बेरीज में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जिसे एंथोसायनिन कहते हैं। ये ब्रेन को डैमेज होने से बचाता है.अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं तो आपकी मेंटल हेल्थ काफी अच्छी रहती है. बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सारे न्यूट्रिएंट्स है जो आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्द दोनों के लिए काफी अच्छे होते हैं.

नट्स से होगा फायदा

डिमेंशिया के मरीजों के लिए नट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.इन मरीजों को अपनी डेली रूटीन लाइफ में बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली को शामिल करना चाहिए इससे इनकी मेमोरी काफी अच्छी होती है. इने सारे ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा 3 पाया जाता है.जो मेमोरी के लिए बहुत अच्छा होता है. वहीं इन नट्स में हेल्दी फैट्स मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं.

हरी सब्जियां हैं गुणकारी

हरी सब्जियों का सेवन सभी के लिए अच्छा होता है.वहीं डिमेंशिया के मरीजों को हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. हरी पत्तेदारी सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन बी, फोलेट, विटामिन बी9 पाया जाता है, ये सभी विटामिन आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है.

सीड्स बढ़ाएं मेमोरी पावर

मार्केट में कई तरह के सीड्स आते हैं, जिन्हें खाकर आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ा सकते हैं. सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, और कद्दू के बीज खाना डिमेंशिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इन बीजों में विटामिन ई, जिंक, ओमेगा -3  और एंटी-ऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं जो आपकी मेमोरी के काफी अच्छा रखते हैं.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें :Face serum: शीशे की तरह चमकेगा चेहरा, अगर लगाएंगे ये सीरम,जानें

Exit mobile version