Site icon Bloggistan

Forehead pimples:माथे पर बार-बार आ रहें पिंपल से हैं परेशान,तो इन तरीकों से करें छूमंतर

Ice for Pimples

Ice for Pimples

Forehead pimples : अनहेल्दी डाइट खराब जीवनशैली के कारण सेहत के साथ हमारी त्वचा भी बेहत प्रभावित होती है. इससे स्किन पर पिंपल्स, झाइयां, दाग-घब्बे की समस्या होती है. कई बार ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं. ऐसे में अगर आपको भी माथे पर बार-बार आ रहें पिंपल से शिकायत हैं, तो आप इन तरीकों से उन्हें अलविदा कह सकते हैं-

Forehead pimples से छुटकारा पाने के उपाय

ऑयल कंट्रोल करें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको माथे पर पिंपल की संभावना काफी हो सकती हैं. इसलिए आपको इसके लिए काफी सर्तक होने की जरूरत है. इसके अतिरिक्त सीबम उत्पादन मुंहासे होने का सबसे बड़ा कारण है. इसलिए माथे पर हो रहे एक्ने से निपटने के लिए पहला कदम ऑयल कंट्रोल करना है. आप जो भी फेस प्रॉडक्ट यूज़ करें, कोशिश होनी चाहिए कि वह ऑयल फ्री हो.इससे आपको वाटर प्रूफ प्रॉडक्ट यूज़ करने चाहिए.

हाइजीन मेनटेन करें

ज्यादातर लोग अपने लिए सही प्रॉडक्ट की पहचान नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप एक्सपर्ट् की सलाह ले सकते हैं. जिन प्रॉडक्ट में सैलिसिलिक एसिड और टी ट्री ऑयल हो, उन्हीं प्रॉडक्ट को चुनें. यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और एक्ने को रोकते हैं. अपने फेस को रोजाना 2 बार जरूर धोएं. इसके साथ ही आपको अपनी हेयर हाइजीन को भी मेनटेन रखने की जरूरत है.

एलोवेरा

एलोवेरा में औषधीय तत्वों के साथ भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. ऐसे में सोने से पहले माथे व पूरे फेस पर एलोवेरा जेल लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इससे न सिर्फ माथे के मुहांसे कम होने लगेंगे बल्कि आपके फेस पर भी ग्लो आएगा. वहीं अगर आपको एलोवेरा जेल से एलर्जी है, तो आप फेस पर बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन जहां बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. वहीं ग्रीन टी मुहांसों से निजात दिलाने का कारगर नस्खा भी है. ग्रीन टी का पानी चेहरे के लिए नेचुरल टोनर साबित हो सकता है. इसके लिए एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी का बैग डाल कर थोड़ी देर रख दें. फिर इसे किसी बोतल में भरकर रखें और रोज दिन में दो बार कॉटन की मदद से माथे पर लगाएं. इससे माथे का एक्स्ट्रा ऑयल और मुहांसे खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Korean skin care: क्या आप भी चाहती है कोरियन महिलाओं जैसी ग्लोइंग स्किन ,तो आजमाएं ये घरेलू फेसपेक

Exit mobile version