लाइफस्टाइलFood For Eyes : उम्र से पहले ही हो...

Food For Eyes : उम्र से पहले ही हो रही हैं आंखों की रौशनी कमजोर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Food For Eyes: आजकल के इस व्यस्तता भरी लाइफ में इंसान खुद के सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाता है. जिस वजह से उन्हें काम उम्र में ही तरह तरह की परेशानियां होने लगती है.

-

होमलाइफस्टाइलFood For Eyes : उम्र से पहले ही हो रही हैं आंखों की रौशनी कमजोर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Food For Eyes : उम्र से पहले ही हो रही हैं आंखों की रौशनी कमजोर, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Food For Eyes: आजकल के इस व्यस्तता भरी लाइफ में इंसान खुद के सेहत का बिलकुल भी ख्याल नहीं रख पाता है. जिस वजह से उन्हें काम उम्र में ही तरह तरह की परेशानियां होने लगती है. इन्हीं परेशानियों में एक नाम आंख का भी शामिल है. हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग आंख को माना जाता है. इसके बिना पूरा संसार अधूरा है. आज का दौर डिजिटल हो गया है. ज्यादातर लोग घंटो कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करते हैं.

Food For Eyes
Food For Eyes

कंप्यूटर की तेज रौशनी उनके आंखों को प्रभावित करती है. ऐसे में अगर आप भी कम उम्र में इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको अपने डाइट में परिवर्तन करने की जरूरत है. जी हां आपको अपने रोजाना डाइट में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपुर डाइट को शामिल करना चाहिए ताकि आपकी आंखे सही सलामत रहें.

ये भी पढ़ें: Mehndi Designs for Haldi : बहन – बेटी की हल्दी पर लगाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी मेंहदी डिजाइन, महफिल में लग जाएंगे चार चांद, देखें

Food For Eyes : तरबूज का करें सेवन

तरबूज में अधिक मात्रा में पानी मौजूद होने के साथ साथ विटामिन ए भी पाया जाता है. विटामिन ए आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. आंखों के रेटिना के लिए फायदेमंद होता है. इसमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए लाभदायक है.

Food For Eyes : हरी सब्जियां

वैसे तो हरेक इंसान के लिए हरी सब्जियां लाभदायक होता है. इसे ठंडी में खाने के साथ साथ गर्मी में खाना भी अच्छा माना जाता है. इन सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो आंखों से जुड़ी परेशानी जैसे ग्लूकोमा और ड्राई आइज आदि से बचाने का काम करती हैं.

फलों का सेवन

अगर आप घंटों कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करते हैं तो आपको नींबू, अंगूर, स्ट्रॉबेरी और संतरा जैसी फलों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा आप इसमें पपीता और टमाटर जैसे कई अन्य फल फलों को भी शामिल कर सकते हैं हैं. क्योंकि, इन फलों में अच्छी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you