Site icon Bloggistan

Fenugreek seed : स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है मेथी दाना, जानें इसके 5 बेहतरीन फायदें

Fenugreek seed benefits

#image_title

Fenugreek seed:मेथी दाने में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, यह शरीर को कई रोगों से बचाने में सहायक होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-सी, आयरन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं .आइए जानें मेथी दाने के 5 बेहतरीन फायदें –

मेथी दाने के 5 बेहतरीन फायदें

खून की कमी को दूर करना

मेथी दाना में शरीर में खून की कमी को दूर करता है. इसमें मौजूद आयरन खून बढ़ाने में मदद करता है. अगर महिलाओं में गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान आयरन की कमी होती है, उनके लिए मेथी का बीज बहुत फायदेमंद हो सकता हैं.

पीरियड्स में होने वाले दर्द से निजात

मेथी के दाने में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है.

कब्ज की समस्या से निजात

मेथी के दाने में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, यह कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होता है. यह पेट की जलन को कम करने में सहायक है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ मेथी पाउडर का सेवन कर सकते है.

त्वचा के लिए फायदेमंद है मेथी दाना

मेथी के दाने में त्वचा के लिए बहुत से चमत्कारी औषधीय गुण पाए हैं. मेथी दाने के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणवत्ता त्वचा को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाती है और त्वचा पर आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है.

बालों के लिए फायदेमंद है मेथी दाने

मेथी में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता और यह बालों के ग्रोथ में ‌बहुत लाभदायक होता है.मेथी के दाने में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह बालों को मजबूत करने में सहायक है और बालों का टूटना भी कम करते हैं.

ये भी पढ़ें:सर्दियों में सेहत और नास्ते के लिए बेस्ट है कद्दू का सूप,जानें आसान रेसिपी

Exit mobile version