Site icon Bloggistan

Fatty Liver Care : फैटी लिवर से पाना चाहते हैं निजात तो इन टिप्स को करें फॉलो, जल्द दिखेगा फायदा

Fatty Liver Care

Fatty Liver Care

Fatty Liver Care : लिवर में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाने के कारण हमे फैटी लिवर की समस्या होने लगती है. जिस वजह से हमारा लिवर भी सही तरीके से काम नहीं करना है. फैटी लिवर की बीमारी 2 प्रकार की होती है- एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो अत्यधिक मात्रा में शराब पीने के कारण होती है और दूसरी नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर है, जो खान पान पर ध्यान न देने के कारण होती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए डाइट काफी अहम भूमिका निभाती है. अगर आप अपने लिवर का सही से ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको कई समस्या हो सकती है. क्योंकि यह हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो हमारे खून में केमिकल्स की मात्रा को संतुलित रखता है.

Fatty Liver Care

लिवर पित्त रस भी बनाता है जो लिवर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा, यह हमारे शरीर के लिए प्रोटीन का निर्माण, आयरन जमा करने और पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलने का काम करता है. ऐसे में अगर आप भी इन समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको इन सबसे पहले अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं किन पदार्थों को खाने से आपका सेहत सही रहेगा.

ये भी पढ़ें : Malpua Recipe : बच्चों के लिए बनाएं ये स्पेशल काजू मालपुआ, टेस्ट इतना लाजवाब कि बार बार बनाने को कहेंगे

Fatty Liver Care : ओट्स

ओट्स में अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है जिसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसमें लो फैट और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसे खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती हैं.

Fatty Liver Care : एवोकाडो

एवोकाडो में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. साथ ही इसे ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे खाने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है और यह डैमेज लिवर को भी रिपेयर करता है.

टोफू

टोफू को सोया से तैयार किया जाता है. इसलिए यह लिवर के लिए काफी फायदेमंद है. यह लिवर में वसा को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह प्रोटीन से भरा होता है. कुछ सोया फूड्स में फलियां, सोयाबीन स्प्राउट्स और सोया नट्स शामिल हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version