Site icon Bloggistan

Eid special: ईद पर इंस्टेंट एनर्जी के लिए झटपट बनाएं स्वाद में बेहतरीन खजूर की खीर, पढ़ें रेसिपी

Eid special

Eid special

Eid special: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक खानपान की जरूरत होती है. पौष्टिक आहार का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है और बीमारियों से भी बचाव होता है. हम सबके घरों में खीर का सेवन किया जाता है. खीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आपने दूध और चावल से बनी खीर का सेवन तो जरूर किया होगा.

लेकिन आज हम खजूर की खीर की बात कर रहे हैं. खजूर की खीर बहुत हेल्दी होती है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर खजूर की खीर खाने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं. खजूर की खीर में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.तो‌ आइए जानते हैं इसके रेसिपी के बारे में –

ये भी पढ़ें: Sattu Paratha: नाश्ते में घर पर झटपट बनाएं बिहार का फेमस सत्तू का पराठा, पढ़ें आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री (Eid special)

खजूर 15 (बीज निकाले हुए)

दूध 2 कप

नारियल का दूध एक चौथाई कप

काजू 1 चम्मच

बादाम 1 चम्मच

घी 1 चम्मच

इलायची पाउडर 1 चुटकी.

बनाने की विधि

सबसे पहले खजूर को आधा कप गर्म दूध में 20 से 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें. इसके बाद भीगे हुए खजूर को थोड़े से दूध के साथ मिक्सी में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें.

बाकी बचे दूध को उबालें और जब दूध उबल जाए तो आंच धीमी कर खजूर का पेस्ट दूध में डाल दें.

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें और मिश्रण को 7 से 8 मिनट के लिए पकाएं.इसमें बारीक कटा बादाम, काजू, इलायची पाउडर और नारियल का दूध डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 मिनट के लिए पकाएं.

गैस बंद कर दें और खजूर की खीर को गर्मा गर्म या ठंडा कर जैसे दिल करे वैसे खाएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version