Site icon Bloggistan

अचार खाने से बढ़ सकती है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे सेवन से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

Pickles for Health: भारत में अनेकों तरह के खाद्य पदार्थों से अचार तैयार किए जाते हैं. अचार तैयार करते समय कई तरह के पोषक तत्वों के साथ-साथ नुकसानदायक होता है. दाल और चावल के साथ अचार हो तो खाने का स्वाद ही बढ़ जाता है. अचार सेहत के लिए कोई मामलों में बेहद ही फायदेमंद भी होता है. अचार तैयार करते समय लंबे वक्त के प्रक्रिया से गुजरना होता है. आइए जानते हैं अचार के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में…

ब्लड प्रेशर लेवल अनियंत्रित

अचार बनाते समय कई तरह के फलों और सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. अचार में इस्तेमाल किया जाने वाला नमक शरीर में न्यूट्रिएंट्स लेवल को काम करता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल भी अनियंत्रित होता हो जाता है. अत्यधिक नमक की मात्रा होने के कारण शरीर में सोडियम लेवल बढ़ जाता है जिससे हार्ट के मरीजों का जोखिम भी बढ़ जाता है.

नींबू का अचार सेहत के लिए फायदेमंद

नींबू का अचार पेट की बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अत्यधिक मात्रा में सेवन से है के मरीजों को नुकसान हो सकता है लेकिन पेट की बीमारियों के लिए नींबू का अचार बेहद ही फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: ये नेचुरल ड्रिंक्स हफ्ते भर में घटा सकती हैं आपका वजन, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

अचार से कोलेस्ट्रॉल लेवल अनकंट्रोल

अचार को तैयार करने के लिए लंबे समय तक तेल में डुबोकर रखा जाता है. अत्यधिक तेल के कारण शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. अत्यधिक तेल‌ वाले अचार के सेवन से लीवर भी प्रभावित होता है.

किडनी के लिए नुकसानदायक है अचार

अचार में अत्यधिक मात्रा में सोडियम के तत्व पाए जाते हैं जो किडनी को भी प्रभावित करते हैं. रोजाना खाने के साथ अचार के सेवन से शरीर में फ्यूलिड नामक तत्व बढ़ जाता है जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version